Loading...

पेट्रोल पंप कर्मचारी का बेटा अब कलेक्टर बनेगा, UPSC ALL INDIA RANK 93

इंदौर। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Results 2019) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के रिजल्ट ने मध्यप्रदेश को गौरवान्वित कर दिया। इस बार MADHYA PRADESH के कई स्टूडेंट्स ने बाजी मारी है। INDORE के एक पेट्रोल पंप पर रिफलिंग की नौकरी करने वाले कर्मचारी मनोज सिंह (MANOJ SINGH PETROL PUMP EMPLOYEE) का बेटा प्रदीप सिंह (PRADEEP SINGH) ऑल इंडिया 93 रेंक पर दर्ज हुआ है। 

माता-पिता पढ़ाई में कोई कमी नहीं छोड़ी

यूपीएससी में 93वीं रैंक पाने वाले प्रदीप सिंह फिलहाल दिल्ली में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। गरीबी हालत में उनके माता-पिता ने बच्चों को पढ़ाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। प्रदीप सिंह के पिता मनोज सिंह ने बताया की वह नौकरी करते हैं और अपनी जरूरतों को कम करके उन्होंने बच्चों को पढ़ाया। उसी का नतीजा है की बेटा अब कलेक्टर बनेगा। 

पिता ने मकान बेच दिया, मां ने गहने गिरवीं रखे

कई बार मुसीबत के पहाड़ आये, लेकिन पिता ने बच्चों तक इसे नहीं पहुंचने दिया। प्रतियोगी पढ़ाई के लिए दिल्ली जाने के लिए जब उनके पास पढ़ाई के पैसे नहीं थे तो उन्होंने अपने मकान को बेच दिया और बच्चे को पढ़ाई के लिए दिल्ली भेजा। अब तक परिवार किराए के मकान में ही रहता है। इसके अलावा मां अनीता ने अपने गहनों को गिरवी रखा और पढ़ाई जारी रखने की प्रेरणा दी। दिल्ली जाते वक़्त प्रदीप ने मां को भरोसा दिलाया था कि उसका चयन जरूर होगा और हुआ भी।