Loading...

अच्छे शेयर की पहचान कैसे करें | HOW TO IDENTIFY BEST STOCKS IN HINDI

शेयर बाजार (SHARE MARKET) में आने वाले नए लोगों का यह सबसे पहला सवाल (1st QUESTION) होता है। कैसे पता करें कि कौन सा शेयर अच्छा है और कौन सा नहीं (HOW TO KNOW WHICH STOCK IS BEST OR WHICH IS NOT)। किस शेयर को खरीदें और किस शेयर को सस्ता होने पर भी ना खरीदें। सबसे बड़ा सवाल यह है कि कैसे पहचान करें कि कौन सा शेयर अच्छा है और कौन सा नहीं। 

हाल ही में शेयर बाजार के 4 सबसे अच्छे शेयरों का चयन करके प्रदर्शित करने वाले पत्रकार समीर भारद्वाज बताते हैं कि भविष्य में अच्छा करने वाले स्टॉक्स की पहचान का एक तरीका यह है कि उस स्टॉक ने बेंचमार्क इंडिसेज के मुकाबले कैसा प्रदर्शन किया है। हमने BSE200 के 10 साल तक के क्वॉर्टरली रॉलिंग रिटर्न्स की तुलना बीएसई सेंसेक्स (लार्ज -कैप बेंचमार्क), बीएसई मिडकैप इंडेक्स और बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स के साथ की। हमने 200 में से वैसे 162 स्टॉक्स के डिफरेंशल रॉलिंग रिटर्न की गणना की जिनका पिछले 10 वर्षों का प्राइस डेटा उपलब्ध था। 

अच्छे शेयर की पहचान करने का फार्मूला | FORMULA FOR CHOOSE THE BEST SHARE

समीर भारद्वाज बताते हैं कि इन तीनों तरह के आंकड़े जुटाने के लिए हमने हरेक स्टॉक का रेशियो निकाला। इसके लिए हमने उन तिमाहियों में कुल (40) तिमाहियों से भाग दिया, जिनमें डिफरेंशल रॉलिंग रिटर्न पॉजिटिव रहा था। पॉजिटिव रेशियो वाले स्टॉक्स वे होते हैं जो बढ़ते और गिरते, दोनों बाजारों में शानदार प्रदर्शन किया है। यानी, इसने बढ़ते बाजार में बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया जबकि गिरते बाजार में बेंचमार्क से कम टूटा। आखिर में, हमने सभी तीनों बेंचमार्क इंडिसेज पर कम-से-कम 70% समय में, यानी बीते 10 वर्षों के दौरान हरेक 10 तिमाहियों में कम-से-कम 7 तिमाहियों में ऑउटपरफॉर्म करने वाले सारे स्टॉक्स की छंटनी की।