Loading...

4 शेयर अगले एक वर्ष में 21% का ऐग्रिगेट रिटर्न दे सकते हैं | 4 SHARE THEY CAN EARN HIGH RETURN

शेयर बाजार (STOKE MARKET) के समीक्षक एवं प्रसिद्ध आर्थिक पत्रकार समीर भारद्वाज का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार (INDIAN SHARE MARKET) में इस समय 4 ऐसे शेयर हैं जो आने वाले एक साल में 21 प्रतिशत का एग्रिगेट रिटर्न दे सकते हैं। समीर भारद्वाज के अनुसार इन स्टॉक्स के रिस्क-रिटर्न प्रोफाइल्स शानदार हैं और रेवेन्यूज एवं नेट प्रॉफिट्स जैसे फंडामेंटल ऐट्रिब्यूट्स के मानदंड पर अच्छा प्रदर्शन किया है। 

समीर भारद्वाज कहते हैं कि 31 कंपनियों का समेकित कुल राजस्व (कॉन्सॉलिडेटेड ऐग्रिगेट रेवेन्यू) और शुद्ध मुनाफा वृद्धि (नेट प्रॉफिट ग्रोथ) सालाना आधार पर क्रमशः 21.2% और 10.6% थे। इनकी तुलना में, बीएसई200 कंपनियों के ऐग्रिगेट रेवेन्यू और नेट प्रॉफिट क्रमशः 19.8% और -24.8% रहा था। अध्ययन के बाद नीचे दर्ज 4 शेयर निकाले गए हैं जिनकी सबसे ज्यादा संभावना है कि वो सबसे अच्छा रिटर्न देकर जाएंगे। 

नैटको फार्मा | NATCO PHARMA

नैटको फार्मा फिनिश्ड डोज फॉर्म्युलेशंस (FDF) को डिवेलप करने के साथ-साथ इसकी मैन्युफैक्चरिंग और मार्कटिंग करती है। निर्मल बैंग सिक्यॉरिटीज के मुताबिक, एग्रो-कैमिकल स्पेस में निवेश और शानदार डिफिकल्ट-टोमैको प्रॉडक्ट्स की पहचान से नैटको को प्रतिस्पर्धी कंपनियों को बढ़त मिलेगी। इसके अलावा, अमेरिका से इतर के बाजारों में संभावना तलाशने की कंपनी की रणनीति और चीन में प्रवेश की इसकी योजना भी इसके अच्छे भविष्य का संकेत मिलता है। कंपनी नए प्रॉडक्टस लॉन्च कर रही है। इससे भी यह निवेश के लिए आकर्षक बन गई है। 

गोदरेज कन्ज्यूमर प्रॉडक्ट्स | GODREJ CONSUMER PRODUCTS LIMITED

यह कंपनी पर्सनल और हाउसहोल्ड केयर प्रॉडक्ट्स बनाती है। एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिकी बाजारों में मौजूद गोदरेज कन्ज्यूमर प्रॉडक्ट्स का वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही में कमजोर प्रदर्शन रहा। हालांकि, बाजार के बड़े हिस्से पर इसका कब्जा होने, प्रॉडक्ट्स के साथ इनोवेशन करते रहने, तेजी से नए-नए प्रॉड्क्टस लॉन्च करने और इंडोनेशिया के बाजार में इसके प्रॉडक्ट्स के फिर से बिक्री बढ़ने की संभावना के कारण चालू वित्त वर्ष में कंपनी का प्रदर्शन सुधरने का अनुमान है। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि निवेशकों को देश में इसके हाउसहोल्ड इंसेक्टिसाइड्स बिजनस में सुधार और इंटरनैशनल बिजनस में इसके प्रदर्शन में स्थिरता पर नजर रखनी चाहिए। 

मैरिको | MERICO

मैरिको ब्यूटी और वेलनेस प्रॉडक्ट्स बनाती है। यह एशिया और अफ्रीका के 25 देशों में इसकी मौजूदगी है। नरनोलिया की एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, नए उत्पादों की लॉन्चिंग, वियतनाम में मार्केट शेयर बढ़ने और बांग्लादेश के बाजार में तरह-तरह के प्रॉडक्ट्स लॉन्च करने से कंपनी का इंटरनैशनल बिजनस बेहतर होगा। इसके साथ ही, कंपनी का मार्जिन भी बढ़ने का अनुमान है। 

अजंता फार्मा | AJANTA PHARMA

यह स्पेशलिटी फार्मा कंपनी बेहद गुणवत्तापूर्ण FDFs डिवेलप करती है, इनकी मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग करती है। हालांकि, इंडियानिवेश सिक्यॉरिटीज का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष 2019-20 में अजंता फार्मा के नए संयंत्र काम करने लगेंगे जिनसे इसके बिजनस का विस्तार होगा। दाहेज में कंपनी के नए संयंत्र से कंपनी को अमेरिका के साथ-साथ उभरते बाजारों में अपना जेनेरिक बिजनस बढ़ाने में मदद मिलेगी। ब्रोकरेज हाउस इंडियानिवेश को चालू वित्त वर्ष में कंपनी की अर्निंग्स 22% बढ़ने और मार्जिन में भी वृद्धि की उम्मीद है।