Loading...

सबसे सस्ता रिटायरिंग रूम कैसे बुक करें, यहां पढ़िए | How to book the cheapest retiring room

भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने यात्रियों (TRAIN PASSENGER) के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराती है परंतु कई लोग इनके बारे में जानकारी ना होने के कारण परेशान होते हैं और महंगाई का शिकार भी हो जाते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि जब आप किसी नए शहर में पहुंचते हैं तो चाहते हैं कि आप ट्रेन से उतरते ही 1 घंटा विश्राम और स्नान कर लें फिर काम पर निकलें, प्राइवेट होटल (PRIVET HOTEL) इसके लिए 100 रुपए से 300 रुपए तक चार्ज करते हैं परंतु IRCTC RETIRING ROOM इसके लिए मात्र 25 रुपए चार्ज करता है। 

सिर्फ 25 रुपये में सिंगल बेड | SINGLE BED ONLY ON 25 INR

रेलवे सिर्फ 25 रुपये में रिटायरिंग रूम बुक करने की सुविधा दे रहा है। आप रिटायरिंग रूम में खुद को रिचार्ज कर सकते हैं। IRCTC की वेबसाइट के जरिए आप मिनिमम 3 घंटे और मैक्सिमम 48 घंटे के लिए रिटायरिंग रूम (विश्राम कक्ष) और डॉर्मिटरीज (शयनकक्ष) बुक कर सकते हैं। 3 घंटे तक की बुकिंग है तो 25 रुपये चार्ज देना होता है। वहीं 24 घंटे की बुकिंग पर 100 रुपये और 48 घंटे की बुकिंग पर 200 रुपये तक चार्ज लगता है। यदि आप रूम बुकिंग का पेमेंट डिजिटली करते हैं तो आपको 5 रुपये की छूट भी मिलती है।

कौन कर सकता है रूम बुक | WHO CAN BOOK RETIRING ROOM

कंफर्म टिकट होने वाले ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं। एक पीएनआर नंबर पर एक ही बुकिंग सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन से की जा सकती है।

रिटायरिंग रूम कैसे बुक करें | HOW TO BOOK RETIRING ROOM

रिटारिंग रूम या डॉर्मिटरी बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए अपना अकाउंट खोलें। अकाउंट खुलने के बाद आपको अपने टिकट का PNR नंबर ऑप्शन में पीएनआर नंबर डालना होगा। उसके बाद आप अपने मुताबिक रिटारिंग रूम या डॉर्मिटरी बुक कर सकते हैं। आप रेलवे स्टेशन की विंडो से भी बुकिंग कर सकते हैं। 

रिटायरिंग रूम कहां कहां मिलते हैं

रेलवे रिटायरिंग रूम ऐसे कमरे हैं जो पूरे भारत के अधिकतर रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध हैं, वे एसी और नॉन एसी विकल्प के साथ सिंगल, डबल बेड और शयनग्रह में उपलब्ध हैं।

रिटायरिंग रूम रद्द करने का नियम | HOW TO CANCEL RETIRING ROOM

अगर आप रिटायरिंग रूम को चेक इन के 48 घंटे पहले रद्द करते हैं, तो आपकी 20 फीसदी राशि कट जाएगी. अगर आप रिटायरिंग रूम को चेक इन और 24 घंटे के बीच में रद्द करते हैं तो आपकी 50 फीसदी राशि काट ली जाएगी।