Advertisement

वेट लॉस करना है तो रोजाना खाएं घी | FOR WEIGHT LOSS EAT GHEE DAILY



अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो यह मानते हैं कि घी खाने से मोटापा आता है तो अपनी सोच बदल लें. जी हां आयुर्वेद की मानें तो घी का रोजाना सेवन न सिर्फ मोटापा दूर करता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है. आइए जानते हैं घी से जुड़े फायदे.   

मोटापा दूर करता है घी / Obesity away Ghee

घी का सेवन करने से व्यक्ति अपने मोटापे से निजात पा सकता है. देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है. इससे वजन कंट्रोल में रहता है. गाय के घी में कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता. यह शरीर में जमे, जिद्दी फैट को पिघलाकर मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है. जिसकी वजह से व्यक्ति मोटापे का शिकार नहीं बनता.

कब्ज दूर करता है घी / Constipation removes Ghee

गाय का घी सेहत के बेहद फायदेमंद होता है.इसका सेवन करने से कब्ज जैसी कई बीमारियां दूर होती है. आयुर्वेद के अनुसार देसी घी पित्त का शमन करता है. घी का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति को कब्ज की शिकायत नहीं रहती है.

हार्मोन करता है संतुलन / Harmon does balance

देसी घी में विटामिन A, विटामिन K2, विटामिन D, विटामिन E जैसे पोषक तत्व मौजूद होने से ये हार्मोन निर्माण और संतुलन करने में मदद करता है. यही वजह है कि गर्भवती स्त्रियों के साथ स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए घी का सेवन उत्तम माना गया है.

हड्डियां होती हैं मजबूत / Bones are Strong

घी में भरपूर मात्रा में विटामिन के2 मौजूद होता है, जो आपकी हड्डियों तक कैल्शियम पहुंचाने में सहायक होता है.आयुर्वेद के अनुसार, इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं, जिससे जोड़ मजबूत होते हैं.

त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद / Beneficial for skin and hair

देसी घी से रोजाना फेस की मसाज करने से त्‍वचा की खोई नमी वापस आ जाती है. जिसकी वजह से त्‍वचा का रूखापन खत्म होकर त्वचा की कांति बढ़ जाती है. इसके अलावा बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए सिर पर देसी घी से मालिश करनी चाहिए.