Loading...

दुनिया की सबसे तेज स्पीड वाली BIKE, 2 घंटे में दिल्ली से मुम्बई | AUTO NEWS

क्या कोई बाइक हाईस्पीड ट्रेन से भी तेज भाग सकती है। भारत में तो फिलहाल यह संभव नहीं है परंतु दुनिया में एक बाइक है जो सबसे तेज ट्रेन की तुलना में दोगुना स्पीड से भागती है। इस बाइक का नाम है Dodge Tomahawk, यह तूफान की स्पीड से भागती है। वैसे फोटो देखकर आपको समझ ही आ गया होगा। आइए जानते हैं ऐसा क्या फीचर है इस बाइक में जो इसे दुनिया की सबसे तेज स्पीड दिलाता है। 

4 पहिया वाली बाइक

Dodge Tomahawk को डेट्राॅयट में 2003 में नॉर्थ अमेरिकन इंटरनैशनल ऑटो शो में पेश किया गया था। इसे नॉन-स्ट्रीट लीगल कॉन्सेप्ट (गैर-सड़क कानूनी अवधारणा) के रूप में प्रदर्शित किया गया था। इस धाकड़ बाइक में 4 पहिये (दो आगे, दो पीछे) हैं। सभी पहियों के लिए अगल-अलग सस्पेंशन हैं।

इंजन और पॉवर


इस धांसू बाइक में 8.3-लीटर, 10-वॉल्व इंजन है। 8277cc का यह इंजन 500 hp का पावर और 712 Nm टॉर्क जनरेट करता है। Tomahawk में 2-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

अधिकतम स्पीड कितनी है

Dodge का दावा है कि यह मोटरसाइकल 1.75 सेकंड से 2.5 सेकंड के भीतर 0 से 60 माइल प्रति घंटा यानी करीब 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 300 माइल से 420 माइल प्रतिघंटा (480 से 680 किलोमीटर प्रति घंटा) है। बाइक की यह स्पीड पावर और गियरिंग के आधार पर है।

कीमत क्या है


Dodge Tomahawk की कीमत 5.55 लाख यूएस डॉलर यानी करीब 3.84 करोड़ रुपये है। कंपनी ने ऐसी सिर्फ 9 बाइक्स बनाई हैं, जिनकी बिक्री हो चुकी है।