Advertisement

अक्षय तृतीया: सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त, दस वर्ष बाद है ऐसा शुभ संयोग | AKSHAYA TRITIYA KA SUBH MUHURT



नई दिल्ली। 7 मई को अक्षय तृतीया है। वैशाख मास की अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) को बहुत ही शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया को सर्वसिद्ध मुहूर्त माना गया है। जिस तरह से दीपावली (Deepawali) के दिन को बहुत ही शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurt) माना जाता है और लक्ष्मी की कृपा प्राप्त के लिए इस दिन का विशेष महत्व होता है। इस दिन किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए विशेष समय या  मुहूर्त की आवश्यकता नहीं होती। 

अक्षय तृतीया शुभ संयोग 2019 / Akshaya Tritiya auspicious combination of 2019

इस बार अक्षय तृतीया पर करीब एक दशक के बाद बहुत ही सुंदर, शुभ और अद्भुत संयोग बनने जा रहा है। हिन्दू पंचांग और ज्योतिषाचार्यों के अनुसार अक्षय तृतीया पर इस बार चार बड़े ग्रहों का शुभ संयोग बन रहा है। पंचांग के मुताबिक अक्षय तृतीया पर चार बड़े ग्रह सूर्य, शुक्र, चन्द्र और राहू उच्च राशि में उपस्थिति रहेंगे। ऐसा योग बेहद दुर्लभ और बहुत ही सौभाग्यशाली होता है। इसके पहले अक्षय तृतीया पर इस तरह का संयोग वर्ष 2003 में बना था। पंचांग के मुताबिक इस वर्ष अक्षय तृतीया पर चार बड़े ग्रह सूर्य, शुक्र, चन्द्र और राहू अपने से उच्च राशि में होंगे। 

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त / Auspicious to buy gold on Akshaya Tritiya

हिंदू मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया पर जो भी शुभ कार्य या खरीदारी करते हैं उसका क्षय नहीं होता है। अक्षय तृतीया सोना खरीदने का बेहद महत्व होता है। ऐसी मानयता है कि है कि इसदिन जो भी कोई शख्स शुभ मुहूर्त में अपने घर सोना लेकर आता है उसके घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।  इस अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ समय सुबह 6 बजकर 26 मिनट से शुरू होकर रात्रि 11 बजकर 47 मिनट तक है।