SALMAN KHAN का पूरा नाम क्या है, इनके नाम की सबसे खास बात क्या है- Bollywood GK

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान हमेशा से ही रिसर्च का सब्जेक्ट रहे हैं। कई बार वह खुद चुप रह कर अपने बारे में चल रहे गॉसिप को चलने देते हैं। आइए सलमान खान के बारे में कुछ ऐसी बातें जानते हैं, जो अक्सर दोहरा ही नहीं जातीं। 

सलमान खान के नाम में कितने नाम शामिल हैं

सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान ख़ान। इसमें सलीम उनके पिता का नाम है। जिसे उनके नाम के साथ जोड़ा गया है परंतु उनके पिता सलीम खान के नाम के साथ उनके दादा अब्दुल रशीद खान का नाम नहीं जोड़ा गया। दादा अब्दुल रशीद खान के साथ उनके पिता अनवर खान नाम भी नहीं जोड़ा गया। यानी पिता का नाम जोड़ना सलमान खान के परिवार की पुश्तैनी परंपरा नहीं है। इस प्रकार सलमान खान के नाम में उनके दादा अब्दुल रशीद पिता सलीम और माता सलमा का नाम शामिल है।

सलमान खान की मां कौन थी

सलमान खान की मां सुशीला चरक एक मराठी महिला हैं परंतु सलीम खान से शादी के बाद उनका नाम सलमा रख दिया गया था। सलमा की पहली संतान को सलमान कहा गया। उर्दू में सलमान शब्द का अर्थ होता है, उच्च एवं सुरक्षित। सलमान खान का परिवार मूल रूप से अफगानिस्तान का रहने वाला है। भारत में यह परिवार मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में रहता था। 

सलमान खान के परदादा का नाम अनवर खान है जो एक अलकोज़ाई पश्तून थे। सन 1800 के दशक में अनवर खान अफगानिस्तान से भारत आए थे। वह ब्रिटिश सरकार की नौकरी करते थे और भारत में मौजूद घुड़सवार सेना में उन्हें पदस्थ किया गया था। इस पदस्थापना के कारण ही अनवर खान मध्यप्रदेश के इंदौर आए थे। उनके बाद सलमान खान के दादा अब्दुल रशीद खान ने भारतीय इंपीरियल पुलिस ज्वाइन की और डीआईजी के पद से रिटायर हुए। ब्रिटिश सरकार में किसी भी भारतीय नागरिक के लिए यह सबसे सर्वोच्च पद था।