Loading...

MP NEWS: 13 जिलों में लू चलने की चेतावनी, मौसम तो राजनीति से भी गर्म हो गया | MP WEATHER REPORT

भाेपाल। देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। राजनीति का पारा गर्म है परंतु मौसम तो राजनीति से भी गर्म हो रहा है। मार्च के महीने में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। खरगोन में मंगलवार काे पारा 41 डिग्री पर पहुंच गया। जबकि भोपाल में पारा 35.1 डिग्री। तापमान इतनी तेजी से बढ़ेगा, किसी विशेषज्ञ ने इसका पूर्वानुमान नहीं लगाया था। अब मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अब दिन के तापमान में 3 डिग्री तक का इजाफा हाेने का अनुमान है।

13 जिलों में लू चलने की चेतावनी

राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं विदर्भ से सटे मध्यप्रदेश के 13 जिलाें में बुधवार और गुरुवार काे लू चल सकती है। इनमें ग्वालियर, चंबल, धार, खरगाेन, रीवा, सतना, छिंदवाड़ा, रतलाम बैतूल मंदसाैर, नीमच, टीकमगढ़, छतरपुर जिले शामिल हैं। माैसम विशेषज्ञ शैलेंद्र कुमार नायक ने बताया कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं गुजरात में गर्माहट की वजह से तापमान बढ़ चुका है। वहां गर्म हवा चल रही है। नमी बिलकुल नहीं है। यूपी में 0.3 किमी ऊंचाई पर प्रति चक्रवात बना है। इस वजह से तापमान में इजाफा हाेने और इन जिलाें में कहीं- कहीं लू चलने की संभावना है।

ये शहर रहे सबसे गर्म | गर्म हवा से झुलस जाएगा भोपाल 

राजधानी भाेपाल में 30-31 मार्च को तापमान 41 डिग्री तक पहुंच सकता है। यहां पिछले दस साल में सिर्फ एक बार 2017 में 31 मार्च काे ही दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा है।
बैतूल 38.2
धार 38.2
खंडवा 38.1
रतलाम 37.5
छिंदवाड़ा 37.5
दमोह 37.0