LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




भारत ने की स्पेस स्ट्राइक, उपग्रह को मार गिराया, महाशक्ति बना | NATIONAL NEWS

27 March 2019

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी सुपरपावर यानी महाशक्ति बन गया है। पहले जमीन पर, फिर वायु में और अब स्पेस यानी अंतरिक्ष में भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक किया है। एक लाइव सैटेलाइट यानी अपनी कक्षा में उपस्थित उपग्रह पर हमला किया गया और उसे मार गिराया गया। यह सबकुछ मात्र 3 मिनट में कर लिया गया। अमेरिका, चीन और रूस के बाद ऐसा करने वाला भारत चौथा बड़ा देश बना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने अंतरिक्ष में एक सैटेलाइट को मार गिराया है। पीएम बोले कि भारत ने इस मिशन को 'मिशन शक्ति' का नाम दिया है। आज भारत अंतरिक्ष में महाशक्ति बन गया है। पीएम ने बताया कि LEO सैटेलाइट को मार गिराना एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, इस मिशन को सिर्फ 3 मिनट में पूरा किया गया है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत के वैज्ञानिकों ने इस मिशन के सभी लक्ष्यों को हासिल किया है, इसके लिए भारत में निर्मित सैटेलाइट का इस्तेमाल किया गया था। पीएम ने कहा कि आज हमारे पास पर्याप्त संख्या में सैटेलाइट हैं जो कृषि, रक्षा, सुरक्षा, संचार समेत कई क्षेत्रों में सहायता मिल रही है।

इससे पहले पीएम ने ट्वीट करके कहा था- मेरे प्यारे देशवासियों, आज सवेरे लगभग 11.45 - 12.00 बजे मैं एक महत्वपूर्ण संदेश लेकर आप के बीच आऊंगा। इसके बाद से ही पूरा देश पीएम के संबोधन का इंतजार कर रहा था। पीएम ने ये भी कहा कि भारत की कोशिश किसी देश को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं है, बल्कि रक्षात्मक रवैया अपनाने के लिए है।

पीएम बोले कि हमारा ये ऑपरेशन किसी भी तरह की संधि का उल्लंघन भी नहीं करता है, जिससे देश में सुरक्षा और शांति का माहौल बना रहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश शांति बनाए रखना है ना कि युद्ध का माहौल बनाना। उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई से किसी भी तरह के अंतरराष्ट्रीय नियम का उल्लंघन नहीं किया है।




-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->