Loading...

LOR UP Police APP DOWNLOAD करें, सभी थानेदारों के लिए अनिवार्य

लखनऊ। लॉ एंड आर्डर को चुस्त-दुरुस्त कर चुनाव को सकुशल संपन्न कराने में पुलिस की अहम भूमिका होती है। सभी घटनाओं की पल-पल की जानकारी चुनाव आयोग को भेजी जाती है। अभी तक कागज पर रिपोर्ट जाती थी, लेकिन इस बार नई व्यवस्था लागू की है। जिसके तहत एलओरआर (लॉ एंड आर्डर रिकॉर्ड) एप लांच किया गया है। 

कानून व्यवस्था को मजबूत करने के मकसद से ये एप लांच किया गया है। थानेदार इस एप पर दिन भर की छोटी-बड़ी कार्रवाई की रिपोर्ट रोजाना अपलोड करेंगे। पुलिस अफसर भी इसकी निगरानी करेंगे। माना जा रहा है कि इस एप के जरिए चुनाव आयोग थानेदारों से सीधे जुड़ सकेगा। इससे कोई गड़बड़ी नहीं होगी। सभी थानेदारों को इस एप को मोबाइल में डाउनलोड कर अपडेट रहकर हर घटना की जानकारी और कार्रवाई देने के आदेश जारी कर दिए हैं। 

चुनाव में हर कार्रवाई की जानकारी पहले से दी जाती रही है। पहले कागज पर लिखकर भेजी जाती थी, लेकिन इस बार बदलाव करते हुए एप के जरिए सूचना दी जाएगी। इस पर काम शुरू हो गया है। इस एप की अफसर रोजाना निगरानी करेंगे और शाम को कार्रवाई का पूरा विवरण एसओ एप पर अपलोड करेंगे। इसके बाद ये जानकारी सर्किल अफसर से एएसपी, एसपी से होता हुआ आईजी और फिर एडीजी लॉ एंड आर्डर तक जाएगा। 

करीब एक दर्जन बिदु शामिल
एसपी बताते हैं कि इस एप में करीब एक दर्जन बिदु शामिल होंगे। चुनाव के समय में पूरे दिन दर्ज हुए मुकदमें का विवरण, आचार संहिता उल्लंघन के मामले, जेल जाने वाले अपराधियों का विवरण, लाइसेंसी असलहे जमा होने की जानकारी, चुनाव में हुए विवाद का विवरण, बरामद हथियारों की जानकारी शामिल की जाएगी।
LOR UP Police APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें