LOK SABHA CHUNAV : CONGRESS ADHYAKSH RAHUL GANDHI KE VADE | लोकसभा चुनाव: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के वादे

Advertisement

LOK SABHA CHUNAV : CONGRESS ADHYAKSH RAHUL GANDHI KE VADE | लोकसभा चुनाव: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के वादे

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचार अभियान के दौरान 25 मार्च 2019 को राहुल गांधी ने ट्वीटर पर देश की जनता से कुछ वादे किए। उन्होंने बताया कि यदि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो वो देश के लिए क्या-क्या करेंगे। 

सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य देखभाल अधिकार अधिनियम

स्वास्थ्य देखभाल आपका अधिकार होगा और यह हमारा वादा है। प्रत्येक नागरिक अब स्वास्थ्य देखभाल अधिकार अधिनियम के साथ मुफ्त जांच और दवाओं के साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का हक़दार होगा।

पूरे देश में किसानों का कर्जा माफ

हमने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अपना वादा निभाया और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि केंद्र में सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर हम सभी किसानों का ऋण माफ कर देंगे।

सभी गरीबों को बुनियादी आय की गारंटी

भारत के लोगों से हमारा वादा है कि हम न्यूनतम आय की रेखा से नीचे वाले सभी लोगों को बुनियादी आय के साथ गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित करेंगे।

उद्यमियों के टैक्स खत्म करेंगे

Entrepreneurs are our pride and our job creators. Our promise is to abolish angel tax to promote and ease entrepreneurship. उद्यमी हमारा अभिमान और रोजगार निर्माता हैं। हमारा वादा है कि उन पर लगाए गए अनावश्यक टैक्स खत्म कर देंगे।

शिक्षा बजट 6% of GDP

As a nation we need to spend significantly more on education to secure a progressive future for the next generation, that is at par with global standards. Our education budget will increase to 6% of GDP.
एक राष्ट्र के रूप में बहुत आवश्यक है कि हम शिक्षा पर और अधिक खर्च करें जो विश्व के मानकों के अनुरूप हो। हम वादा करते हैं कि हमारा शिक्षा का बजट 6% of GDP होगा।

महिलाओं को 33% आरक्षण

India will never reach its true potential until we empower more women to join the workforce. We promise 33% reservation of govt. jobs to women to ensure they are part of our national development.
भारत तब तक अपनी वास्तविक क्षमता को प्राप्त नहीं कर पाएगा जब तक कि हम अधिक से अधिक महिलाओं को कार्यबल में शामिल नहीं कर लेते। हम वादा करते हैं कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण देंगे एवं सुनिश्चित करेंगे कि वो देश के विकास में भागीदार हैं।