JOB INTERVIEW में सफलता के लिए इंपॉर्टेंट टिप्स एंड ट्रिक्स | CAREER TIPS

NEW DELHI: अगर आप भी कई दिनों से नौकरी खोज (Job search) रहे हैं और इंटरव्यू (JOB INTERVIEW) में आपको सफलता नहीं मिल रही है तो ऐसा नहीं है कि आपके टैलेंट में कमी है. दरअसल कई बार हमारे पास टैलेंट होने के बावजूद नौकरी नहीं मिल पाती है, जिसकी वजह से इंटरव्यू में की गई गलतियां. अगर आप इन गलतियों में सुधार कर लेंगे तो आप आसानी से इंटरव्यू क्रैक (Interview Crack) कर सकेंगे. अगर आप इंटरव्यू में सलेक्ट होना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

रिज्यूमे कंटेंट / RESUME CONTENT 

किसी भी इंटरव्यू में सफल होने के लिए सबसे जरूरी है रिज्यूमे (Resume) और एक रिज्यूमे को अच्छा बनाता है उसका कंटेंट. इसलिए आपको अपने रिज्यूमे में अपनी जानकारी और उपलब्धियों को सही तरीके से पेश करें. साथ ही जो भी चीजें रिज्यूमे में लिखी है वो सच और साधारण भाषा में लिखी होनी चाहिए.

आत्मविश्वास / Self-confidence

जब भी आपसे इंटरव्यू के दौरान कोई सवाल पूछे जाए उसका जवाब स्पष्टता के साथ दें. यदि आप सवाल का जवाब घुमा-फिराकर देते हैं तो नौकरी हाथ से जा सकती है. हर सवाल का जवाब आत्मविश्वास के साथ दें. अपने काम और तैयारी पर आत्मविश्वास रखें.

इंटरव्यू के सवालों का जवाब / SMART ANSWER 

इंटरव्यू के सवालों का जवाब देने के लिए आपको STAR (Situation, Task, Action and Result) का सहारा लेना चाहिए. इस मेथड को अपनाने से आपको बेहतर जवाब देने में मदद मिलेगी. जब आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो कोशिश करें कि आप उनसे कुछ सवाल पूछ सकें. अगर आपको इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने का मौका मिलता है तो आपको स्मार्ट सवाल पूछना चाहिए. हालांकि सैलरी और छुट्टी के बारे में पूछना स्मार्ट सवाल नहीं माना जाता है.