Loading...

12वीं का एक और पेपर लीक, यह भी 30 मिनट पहले वाट्सएप पर आया | MP NEWS

भोपाल। पिछले दिनों सीहोर जिले में 12वीं का पेपर लीक हुआ था। यह पेपर परीक्षा शुरू होने से करीब 36 मिनट पहले वाट्सएप ग्रुप में शेयर किया गया था। इसी प्रकार अब नीमच में भी एक मामला सामने आया है। यहां भी लीक किया गया पेपर आधा घंटे पहले वाट्सएप ग्रुपों में वायरल हुआ। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं के वाणिज्य संकाय अकाउंट बुक कीपिंग का पेपर शनिवार सुबह परीक्षा शुरू हाेने से करीब आधा घंटे पहले वाट्सएप ग्रुपों में लीक हाे गया। 16 पेज के पेपर में 26 प्रश्न 100 पूर्णांक के अंक थे। जो हूबहू मिले। परीक्षा शुरू होने से पहले ही कई केंद्रों पर पेपर लीक हाेने की चर्चा शुरू हाे गई। पेपर के बाद कुछ विद्यार्थियों ने जिला शिक्षा कार्यालय पहुंचकर डीईओ केसी शर्मा को मामले से अ‌वगत कराया। डीईओ ने माशिमं व एसपी को घटनाक्रम की जानकारी दी। साइबर पुलिस पेपर कहां से लीक हुआ और नीमच तक कैसे और कहां-कहां तक पहुंचा, इसकी जांच में जुट गई है। 

बघाना शासकीय हाईस्कूल परीक्षा केंद्र पर दोपहर 12 बजे पेपर देकर बाहर आए विद्यार्थी चर्चा करते मिले कि वाट्सएप पर जैसा पेपर था वैसा ही आया। कई ग्रुपों में डेढ़ से दो घंटे पहले पेपर लीक होने की भी चर्चा रही। परीक्षा व वाट्सएप के पेपर में इतना अंतर था कि ग्रुप में पेपर का फ्रंट पेज नहीं शेयर किया क्योंकि उस पर सेंटर कोड, डिस्ट्रीब्यूशन का सीरियल नंबर से पहचान संभव हो जाती। हालांकि यह पेपर प्रदेश के अन्य जिलों में परीक्षा से पहले लीक होने के संबंध में अधिकारी अभी कुछ भी जानकारी नहीं दे सके हैं।