Loading...

हवाई युद्ध के हालात: PAK सीमा के पास सामान्य हवाई यातायात बंद, AIR-FORCE अलर्ट पर | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान की सीमा के आसपास वाले इलाके में सभी तरह के हवाई यातायात बंद कर दिए हैं। पाकिस्तान की हरकत के बाद अब युद्ध जैसे हालात बन गए हैं। इंडियन एयरफोर्स को अलर्ट पर ले लिया गया है। पंजाब के अमृतसर सहित 9 एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई है। उड़ान भर चुके कई यात्री एवं कमर्शियल विमान वापस भेज दिए गए हैं। उधर पाकिस्तान ने पूरे देश की यात्री व कमर्शियल हवाई यात्राएं बंद कर दीं हैं। 

एयर स्पेस के उल्लंघन के बाद भारत ने पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया है। इस बीच, भारत ने पाकिस्तान की इस हिमाकत के बाद जबरदस्त तैयारी शुरू कर दी है। भारत ने पाकिस्तान सीमा के करीब स्थित कई बड़े हवाईअड्डों पर फ्लाइट ऑपरेशन स्थगित कर दिया है। कुल मिलाकर नौ एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही को रोका गया है। श्रीनगर, जम्मू, लेह, पठानकोट, अमृतसर, शिमला, कांगड़ा, कुल्लू मनाली और पिथौरागढ़ एयरपोर्ट से फ्लाइट ऑपरेशन को बंद कर दिया गया है। राजधानी दिल्ली से देश के उत्तर के क्षेत्र का पूरा एयर स्पेस खाली कराया गया है। इसके साथ ही चंडीगढ़, पठानकोट, हलवाड़ा और बठिंडा के एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है। 

9 एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही बंद 

श्रीनगर, जम्मू और लेह समेत नौ हवाईअड्डों पर व्यावसायिक विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई है। एअरलाइन अधिकारियों के मुताबिक अमृतसर के हवाईअड्डों को भी बंद कर दिया गया है। विस्तारा एयरलाइंस की ओर से ट्वीट में कहा गया है, 'एयर स्पेस पाबंदियों की वजह से अमृतसर, जम्मू और श्रीनगर से विमानों की आवाजाही रोकी गई है। चंडीगढ़ से दोबारा विमानों का आवागमन शुरू हो गया है।' 

जेट एयरवेज का कहना है, 'दिल्ली एटीसी (वायु यातायात नियंत्रक) से मिले निर्देशों के बाद अमृतसर, जम्मू, लेह और श्रीनगर से अगले नोटिस तक फ्लाइट ऑपरेशन को रोका गया है।' इस बीच पंजाब के छह सीमावर्ती जिलों फाजिल्का, फिरोजपुर, तरनतारन, गुरदासपुर, पठानकोट और अमृतसर में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। 

उड़ान भर चुके कई विमान वापस भेजे गए 

अधिकारियों ने बताया कि उन्हें हवाई यातायात नियंत्रकों से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि हवाईअड्डों को व्यावसायिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जम्मू, लेह और श्रीनगर हवाईअड्डों की तरफ जा रहे कुछ विमानों को वापस उन हवाईअड्डों पर भेज दिया गया है जहां से उन्होंने उड़ान भरी थी। नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ से गोलाबारी बढ़ जाने से सुरक्षाबलों और अन्य प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। यह गोलाबारी पाकिस्तानी सेना की ओर से बुधवार तड़के शुरू की गई। 

वायुसेना के सभी फॉरवर्ड एयरबेस हाई अलर्ट पर 

दोनों देशों के बीच तनाव को बढ़ते देख भारतीय वायुसेना पूरी तरह अलर्ट हो गई है। खबरों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से एयर स्पेस को सस्पेंड कर दिया गया है। कई कर्मशल फ्लाइट को स्थगित किया गया है। इससे पहले राजौरी के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमानों ने भारतीय एयर स्पेस का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में कुछ बम भी गिराए हैं। वहीं, भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एक F-16 विमान को मार गिराया गया है।