Loading...

पाकिस्तान के हवाई हमले पर भारत सरकार का आधिकारिक बयान | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। भारत सरकार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि पाकिस्तान एयरफोर्स के फाइटर एयरक्राफ्ट बुधवार 27 फरवरी 2019 की सुबह भारत के आर्मी केंपों पर हमला करने के लिए आए थे जिन्हे भारत की वायु सेना ने खदेड़ दिया। हवा में हुई इस लड़ाई में पाकिस्तान का एक फाइटर एयरक्राफ्ट मार गिराया गया जबकि भारत का एक मिग-21 क्रैश हो गया। भारत का एक पायलट अभिनंदन लापता हो गया था जो पाकिस्तान की कैद में है। 

भारत ने कल पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के ट्रैनिंग कैम्प के खिलाफ आतंकवाद निरोधी (सीटी) कार्रवाई के बारे में जानकारी दी थी। यह कार्रवाई विश्वसनीय साक्ष्यों पर आधारित थी कि जेईएम और भी हमले करने की तैयारी में है। इस आतंकवाद निरोधी कार्रवाई के खिलाफ पाकिस्तान ने आज सुबह भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को टारगेट करते हुए अपने एयरफोर्स का इस्तेमाल किया। उच्च स्तर की मुस्तैदी और चौकसी के कारण पाकिस्तान के इस प्रयास को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया।

पाकिस्तान एयरफोर्स का पता लगते ही भारतीय वायु सेना ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की। इस कार्रवाई में भारतीय वायु सेना के मिग-21 बाइसन द्वारा पाकिस्तान एयरफोर्स के एक फाइटर एयरक्राफ्ट को मार गिराया गया। थल सेना के सैनिकों ने पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट को हवा से गिरते हुए देखा, जो अंततः पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरा। इस लड़ाई में दुर्भाग्य से हमने एक मिग-21 विमान खो दिया है। हमारा एक पायलट लापता है। पाकिस्तान ने दावा किया है कि पायलट उनके कब्जे में है। हम इन तथ्यों की जांच कर रहे हैं।

सरकारी प्रवक्ता का बयान
विदेश मंत्रालय 
Government of India
27 FEB 2019 6:13PM by PIB Delhi
आर.के.मीणा/एएम/जेके/डीके- 596

भारतीय वायु सेना का एमआई-17 वी5 हेलीकाप्‍टर दुर्घटनाग्रस्‍त

भारतीय वायु सेना के एमआई-17 वी5 हेलीकाप्टर ने आज को श्रीनगर एयरफील्‍ड से सुबह 10 बजे नियमित मिशन के लिए उड़ान भरी थी। यह हेलीकाप्टर जम्‍मू- कश्‍मीर में बड़गाम के निकट सुबह लगभग 10 बजकर 10 मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलीकाप्टर में सवार सभी छह जवानों को गंभीर चोटें आई हैं। दुघर्टना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी का आदेश दे दिया गया है।