Loading...

लो आ गई MAHINDRA की XUV 300, पढ़िए क्यों था इस CAR का सबको इंतजार | AUTO NEWS

नई दिल्ली। देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने गुरुवार को अपनी बहुप्रतीक्षित कॉम्पेक्ट एसयूवी कार एक्सयूवी 300 (XUV 300) को इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया है। भारतीय बाजार में इस कार का इंतजार काफी लंबे समय से किया जा रहा था। कंपनी ने लॉन्च से पहले ही 9 जनवरी से इसकी बुकिंग शुरू कर दी थी, 4 हजार से भी ज्यादा लोगों ने इसकी बुकिंग करा ली है। यह कंपनी की देश में तीसरी सब 4 मीटर एसयूवी है।

महिंद्रा XUV 300 कार की कीमत 7.9 लाख रुपये

महिंद्रा ने इसे अपनी पूर्व में लॉन्च की गई टीयूवी 300 (TUV300) और NuvoSport से ऊपर जगह दी है। कार की शुरुआती कीमत 7.9 लाख रुपये है। यह कीमत इसके W4 बेस वेरिएंट की है, जो कि पेट्रोल इंजन में आता है। कार में ड्युल टोन कलर ऑप्शन भी मिलेगा। कलर कॉम्बिनेशन लाल और सफेद रंग के अलावा ब्लू और व्हाइट कलर में मिलेगा. महिंद्रा की नई कार बाजार में 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी।

बेस वेरिएंट में ड्युल एयरबैग दिए


Mahindra XUV300 के टॉप वेरिएंट W8 में एयरबैग, लेदर इंटीरियर, फ्रंट पार्किंग सेंसर और 17 इंच के डायमंड कट एलॉय व्हील भी मिलेंगे लेकिन यह ऑप्शनल होगा। कार के बेस वेरिएंट में ड्युल एयरबैग दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि इस रेंज की अन्य कारों के मुकाबले महिंद्रा ने XUV300 में वादे के अनुसार ज्यादा स्पेस, फीचर और बेहरत डिजाइन दिया गया है।

सेफ्टी और परफारमेंस का ध्यान रखा गया

लॉन्चिंग के मौके पर महिंद्रा की तरफ से कहा गया कि एंट्री लेवल वेरिएंट में कंपनी ने सेफ्टी, परफारमेंस और अन्य फीचर्स का ध्यान रखा है। कार के एक्सटीरियर की बात करें तो यह चीता से प्रेरित है। कंपनी के अनुसार कार में पिछले सीट इस रेंज की कारों के मुकाबले चौड़ी हैं। इसके अलावा लॉन्ग व्हीलबेस होने के कारण यह लंबी दूरी की यात्रा के लिए आरामदायक साबित होगी।

यात्रियों के लिए सीट बेल्ट रिमांइडर

कंपनी ने बताया कि जब XUV300 का विचार आया तो सबसे पहले इसके इंटीरियर पर बात हुई और इसमें यात्रियों के कम्फर्ट का ध्यान रखा गया। कार में सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट रिमांइडर की भी सुविधा है। अभी कार के तीन वेरिएंट W4, W6 और W8 हैं. महिंद्रा XUV300 को दो इंजन ऑप्शन- डीजल और पेट्रोल में उतारा गया है।

पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध

कार में 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है जो महिंद्रा मराजो के साथ आता है। यह इंजन 3750 rpm पर 115 bhp की पावर और 1500 - 2500 आरपीएम के बीच 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन, थ्री-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड यूनिट है. यह 5000 rpm पर 110 bhp का पावर और 2000-3500 rpm के बीच 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। XUV300 में बेस मॉडल में ड्युल एयरबैग, ABS, चारों व्हील्स पर डिस्क ब्रेक्स, 6 स्पीड ट्रांसमिशन, LED टेल लैम्प और पावर विंडो शामिल हैं।

नई XUV300 की टक्कर बाजार में पहले से मौजूद मारुति विटारा ब्रिजा, फोर्ड इकोस्पोर्ट और टाटा नेक्सोन से होगी. इसके अलावा हुंदई क्रेटा और रेनो कैप्चर से भी इसका मुकाबला होगा. इसके बेस वेरिएंट W4 का पेट्रोल इंजन 7.90 लाख में और डीजल इंजन 8.49 लाख रुपये में मिलेगा। दूसरे सेग्मेंट XUV300 W6 का पेट्रोल इंजन वेरिएंट 8.75 लाख में और डीजल इंजन 9.30 लाख रुपये में मिलेगा. टॉप वेरिएंट W8 की बात करें तो इसका पेट्रोल वेरिएंट 10.25 लाख में और डीजल वेरिएंट 10.80 लाख में मिलेगा।