LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




EPFO: कर्मचारी को INSURANCE कवर भी दिया जाता है | EMPLOYEE NEWS

24 February 2019

EPFO यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) की ओर से खाताधारक कर्मचारियों को डिपोजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) योजना के तहत 6 लाख रुपये तक इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। खाताधारक कर्मचारी को बीमारी, दुर्घटना या मृत्यु के के समय यह उपयोगी होता है। इसके लिए उसे या उसके उत्तराधिकारी को कुछ डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होते हैं। 

EDLI योजना क्या है / What is the EDLI plan

यह तो सबको पता ही है कि नियमानुसार EPF में हमारा 12% पैसा कर्मचारी की ओर से जमा होता है और उतना ही उसके नियोक्ता द्वारा EPF और पेंशन में भी जमा किया जाता हैं लेकिन इसके अलावा भी नियोक्ता द्वारा कुछ योगदान किया जाता है जिसके बारे में अधिकतर कर्मचारियों को नहीं पता रहता और इसी के तहत EDLI (Employees Deposit Linked Insurance) योजना के तहत नियोक्ता द्वारा 0.50 फीसदी योगदान किया जाता है जिसके तहत कर्मचारी की मृत्यु हो जाने पर उसके नॉमिनी या परिवार वालों को 6 लाख रुपये तक की बीमा राशि प्रदान की जाती है। कर्मचारी भविष्य निधि में शामिल होने वाले सभी कर्मचारी EDLI, 1976 द्वारा कवर किए जाते हैं।

EDLI के तहत कितना पैसा मिलती है / How much money is received under the EDLI

यदि किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती हैं तो उसके परिवार वालों को बीमा के तौर पर फिलहाल के समय 6 लाख रुपये तक की राशि मिल सकती है। ईडीएलआई या कर्मचारी की जमा लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम प्राकृतिक कारणों, बीमारी या दुर्घटना के कारण मौत की स्थिति में बीमित व्यक्ति के मनोनीत लाभार्थी को एकमुश्त भुगतान प्रदान करती है।

कैसे कैलकुलेट करें क्लेम अमाउंट / How to Calculate Claim Amount

EDLI योजना के तहत कर्मचारी की बेसिक सैलरी प्लस महंगाई भत्ता (D.A) के हिसाब से क्लेम अमाउंट कैलकुलेट की जाती है। मासिक वेतन का 30 गुना और इसके साथ 1.50 लाख रुपये का बोनस भी दिया जाता है।

बीमा राशि के लिए दावा कैसे करें / How to claim for sum insured

यदि किसी कर्मचारी ने अपने कार्यकाल 1 वर्ष पूरा कर लिया हो और उसकी दुर्घटनावश मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी अथवा परिवार के सदस्य उसके PF फॉर्म भरते समय उसके साथ FORM- 5IF भरकर उसके साथ व्यक्ति की डेथ सर्टिफिकेट लगाकर epfo ऑफिस में जमा कर बीमा राशि के लिए दावा कर सकते हैं और साथ ही नियोक्ता को भी इसके तहत होम EPF को में दावा हेतु जमा करवाना पड़ता है और इसका भुगतान 30 दिनों के अंदर ईपीएफओ द्वारा बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है।

फॉर्म इस लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं- http://www.epfindia.gov.in/site_docs/PDFs/Downloads_PDFs/Form5IF.pdf



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->