Loading...

बाल झड़ने / गंजापन से बचने के लिए क्या करें, 15 विशेषज्ञों ने बताया | BEAUTY TIPS

NEW DELHI: आज के दौर में बालों का असमय सफेद होना, झड़ना और गंजेपन की समस्या बढ़ने लगी है। यूं तो बाजार में तमाम तरह के इलाज और दवाइयां उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू खान-पान से बेहतर कुछ नहीं। काले-घने बालों के लिए रोज 30 ग्राम गुड़, 70 ग्राम चना, 30 ग्राम मूंगफली, दो कटोरी दाल और एक कटोरी दही अनिवार्य रूप से खाएं। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में शुक्रवार 08 फरवरी 2019 से शुरू हुई तीन दिनी 'हेयर कॉन 2019' में काले-घने बालों के लिए डॉक्टरों ने खान-पान की जरूरी सामग्री बताई। 6 अंतरराष्ट्रीय और 15 राष्ट्रीय विशेषज्ञ शहर में मौजूद थे।

क्या खाना पकाने के बर्तन भी गंजापन दूर कर सकते हैं / Can cooking utensils also remove baldness

कॉन्फ्रेंस के ऑर्गेनाइजिंग चेयरपर्सन Dr. Anil Garg ने बताया महिलाओं में बाल झड़ने और पतले होने की समस्या विटामिन और आयरन की कमी के कारण होती है। बालों को स्वस्थ रखने का सबसे पहला तरीका यह है कि लोहे के बर्तन में खाना बनाना शुरू कर दें। 

क्या तनाव के कारण पुरुषों के बाल झड़ जाते हैं / Do men lose hair due to stress

ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. अनिल दशोरे ने बताया खान-पान की गलत आदतें बालों के नुकसान के लिए ज्यादा जिम्मेदार है। वातावरण और तनाव भी प्रमुख कारक हैं। कॉन्फ्रेंस में करीब 250 त्वचा रोग विशेषज्ञ और प्लास्टिक सर्जन शामिल हुए। एक्सपर्ट्स ने हेयर ड्राफ्टिंग, ग्राफ्टिंग के साथ ही हेयर ट्रांसप्लांट की अन्य तकनीकों के बारे में बताया।

लड़के शादी और नौकरी के लिए बालों का ट्रीटमेंट कराते हैं / Boys make hair treatment for marriage and job

विशेषज्ञों के अनुसार लड़कों में 10वीं कक्षा के बाद से ही बाल सफेद होना शुरू होने लगे हैं। 25 वर्ष की उम्र तक वे गंजेपन का शिकार होने लगते हैं। बाल झड़ने की समस्या का इलाज कराने आने वाले लड़कों में से 70 प्रतिशत शादी और 30 प्रतिशत अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए आते हैं। महिलाओं में 50 की उम्र के आसपास बाल झड़ने की समस्या 50 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। डॉक्टरों ने बताया गंजापन दूर करने के लिए पहले सिर के पिछले हिस्से के बालों का ही इस्तेमाल किया जाता था। अब दाढ़ी और सीने के बाल भी सिर में ट्रांसप्लांट किए जाने लगे हैं।