CBSE EXAM TIPS: टॉप करना है तो ये 3 बातें बहुत जरूरी हैं | EDUCATION NEWS

03 January 2019

नई दिल्ली। CBSE Board की 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं (CBSE Class 12) का परीक्षा टाइम टेबल जारी हो गया है। धड़कनें बढ़ गई हैं और अब तीज, त्यौहार, शॉपिंग मॉल, मस्ती सब पर प्रतिबंध भी लग गया है। पढ़ाई-पढ़ाई और पढ़ाई पर फोकस करने को कहा जा रहा है। अनन्या की मम्मी ने मोबाइल छीनकर रख लिया है। अथर्व के पापा तो एक कदम आगे निकल गए। उन्होंने DTH कनेक्शन ही रिचार्ज नहीं कराया। लेकिन हम बताते हैं कि इतना सबकुछ करने की जरूरत नहीं। अनन्या और अथर्व दोनों टॉप कर सकते हैं। इसके लिए कोई प्रतिबंध लगाने की जरूरत नहीं। बस ये 3 बातें उनकी आदत में शामिल कर दीजिए। 

NCERT की किताब जरूर पढ़ें / Read NCERT's Book

बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) में अगर आपको अच्छे अंक लाने हैं तो आपको एनसीईआरटी (NCERT) की किताब जरूर पढ़नी चाहिए। जानकारों के अनुसार NCERT के किताब से प्रैक्टिस करना सबसे अच्छे परिणाम दिला सकता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि बोर्ड की परीक्षा (CBSE Exam) में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाते हैं। लिहाजा आप एनसीईआरटी की किताब से पढ़ाई कर परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं।

हर दिन रिवीजन का रखें खयाल / Take care of the Revision every day

परीक्षा (CBSE) की तैयारी करते समय रिवीजन पर जरूर ध्यान दें। कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर पढ़ी गई चीजों का रिवीजन कर पाएं। एक ऐसा टाइमटेबल बनाएं जो आपको दिन भर पढ़ी गई चीजों को रिवाइज करना का पूरा समय दे। ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे। जो आपके लिए परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित होगी।

पुराने प्रश्नपत्र जरूरी देखें / See the old question paper

छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान अकसर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पुराने प्रश्नपत्र का सहारा जरूर लें। ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ट्रेंड के बारे में जान और समझ सकेंगे। यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->