Advertisement

ग्वालियर मेला: 50% DISCOUNT के लिए नियम शर्तें तय, यहां पढ़िए | BUSINESS NEWS



ग्वालियर। ग्वालियर व्यापार मेला में बिकने वाले वाहनों पर रोड टैक्स में 50 फीसदी छूट के लिए परिवहन विभाग ने नियम तय कर लिए हैं। छूट मप्र के लोगों को ही मिलेगी, जो सिर्फ मेला परिसर से बिकने वाले वाहनों पर ही दी जाएगी। खरीदार को मप्र के पते का आधार कार्ड और वोटर कार्ड देना होगा। ऑटोमोबाइल डीलर मेले में वाहन बिक्री के लिए ट्रेड सर्टिफिकेट लेंगे। इसके बाद व्यापार मेले में बिकने जितने वाहन जाएंगे उनका सत्यापन परिवहन विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके लिए सभी वाहनों के चेसिस नंबर नोट कर वाहनों का सत्यापन किया जाएगा।
 
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एमपी सिंह के अनुसार ऑटोमोबाइल डीलर्स द्वारा मेले में बेचने के लिए भेजे जाने वाले वाहनों की परिवहन विभाग वीडियोग्राफी भी करेगा। मेले में ऑटोमोबाइल सेक्टर शुक्रवार से बनना शुरू हो जाएगा। गुरुवार को ऑटोमोबाइल डीलर्स की बैठक में ऑटोमोबाइल सेक्टर का लेआउट पास कर मेला प्राधिकरण के पास भेज दिया गया। इसमें 1 से 29 नंबर स्टॉल फोर व्हीलर के लिए तय किए गए। 30 से 45 नंबर स्टाॅल टू-व्हीलर के रहेंगे। व्यापार मेले में फोर व्हीलर की 11 और टू-व्हीलर की 7 कंपनियां अपने स्टॉल लगा रही हैं। 

Automobile Dealers ने कीं मेला प्राधिकरण से यह मांगें 

मेले में ऑटोमोबाइल सेक्टर का एक ही प्रवेश द्वार रखा जाए। सेक्टर की एक पट्‌टी पर टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर के स्टाॅल लगाए जाएं। सेक्टर की दूसरी पट्‌टी पर आरटीओ ऑफिस, बैंक आैर फाइनेंस कंपनियों के आॅफिस बनाए जाएं। स्टाॅल के पीछे ओपन एरिया में वाहनों का स्टॉक रखने की व्यवस्था की जाए।  चूंकि यहां कैश का ट्रांजेक्शन होगा, इसलिए पुलिस की सुरक्षा मिले। 

SCINDIA से सेक्टर का शुभारंभ कराना चाहते हैं ऑटोमोबाइल कारोबारी 

कारोबारी चाहते हैं कि ऑटोमोबाइल सेक्टर का शुभारंभ 6 जनवरी को ज्याेतिरादित्य सिंधिया से कराया जाए। ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ने मेला सचिव से कहा कि प्राधिकरण अपना काम पूरा कर दे। कारोबारी मेले के शुभारंभ से पहले ऑटोमोबाइल सेक्टर को बेहतर ढंग से तैयार करा लेंगे। पिछले 15 साल में 2007-08 के बाद पहली बार ऑटोमोबाइल सेक्टर लग रहा है और कारोबारी इसका शुभारंभ श्री सिंधिया से कराना चाहते हैं। 

फोर व्हीलर में इन कंपनियों के स्टॉल लगेंगे 

फोर व्हीलर के 11 डीलरों को स्टॉल 1 से लेकर 29 तक आवंटन किया जा रहा है। कंपनियों में हुंडई, फोर्ड, महिंद्रा, टोयाेटा, होंडा, फाक्स वैगन, निशान, रिनोल्ट, टाटा, मारुति और नेक्सा शामिल हैं। 

टू-व्हीलर में इन कंपनियों के स्टॉल लगेंगे 

टू-व्हीलर के 7 डीलरों को 30 से 45 नंबर स्टॉल का आवंटन किया जा रहा है। कंपनियों में रॉयल एनफील्ड, हीरो, बजाज, केटीएम, सुजुकी, टीवीएस और होंडा शामिल हैं। 

RTO OFFICE और BANK भी पास ही खुलेंगे 

ऑटोमोबाइल सेक्टर में एसबीआई की अस्थायी ब्रांच खुलेगी, जिसमें एटीएम भी खोला जाएगा। आरटीओ भी मेले में अस्थायी दफ्तर खोलेगा। 

Cabinet की मंजूरी के लिए भेजा प्रस्ताव 

ग्वालियर व्यापार मेले में वाहनों को रोड टैक्स में 50% छूट देने के मामले में विभाग ने प्रशासकीय अनुमाेदन कर लिया है। मसला टैक्स छूट से जुड़ा है, इसलिए इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है।
मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग