LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




सरकारी कर्मचारी: 201़9 में कुल 101 छुट्टियां, 5-6 छुटिट्यों की कटौती हो गई | MP EMPLOYEE NEWS

03 January 2019

भोपाल। साल 2019 में सरकारी नौकरी वाले छुट्टी का दोगुना मजा ले सकेंगे। पूरे साल में उन्हें 101 छुट्टियां मिलेंगी। केवल चार त्योहार रविवार को आने और स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन एक ही तिथि में आने से इन 5-6 छुटिट्यों की कटौती होगी। पूरे साल जो छुट्टियां पड़ रही हैं, उनमें 52 रविवार, 24 दूसरा व तीसरा शनिवार, 19 त्यौहार, 3 स्थानीय अवकाश और 3 ऐच्छिक अवकाश शामिल हैं। 

वर्ष 2019 में 19 से 31 अप्रैल और 10 से 12 अगस्त को लगातार तीन छुटिट्यों के अवसर मिलेंगे। इसी तरह अगस्त में भी एक ऐच्छिक व दो आकस्मिक छुट्टी ले ली जाए तो 10 से 18 अगस्त तक लगातार 9 दिन की छुट्टी का परिवार के साथ टूर-प्लान बनाया जा सकता है। मार्च और अक्टूबर में 10-10 छुट्टियां मिलेगी, जबकि जुलाई में 6 छुट्टियां, अप्रैल और अगस्त में 9-9 छुट्टियां, जून-सितंबर और दिसंबर में 8-8 छुट्टियां, जनवरी-फरवरी-मई और नवंबर में 7-7 छुट्टियां रहेंगी। अप्रैल से मई के बीच लोकसभा चुनाव की व्यस्तता में कुछ छुट्टियां रद्द होती हैं तो भी बाकी दिनों में पर्याप्त अवकाश होने से यह थकान भी दूर हो जाएगी। 

4 छुटि्टयां रविवार होने से हो गईं कम, फिर भी ज्यादा : 
दरअसल कई बार राष्ट्रीय व धार्मिक त्योहार रविवार या अन्य घोषित अवकाश वाले दिन फंसने से छुट्टियां कम हो जाती हैं। इस बार वर्किंग-डे में त्योहार होने से छुट्टियां बढ़ जाएंगी। इस बार केवल 14 अप्रैल को आंबेडकर जयंती, 13 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती, 27 अक्टूबर दीपावली, 10 नंवबर को ईद मिलादुन्नबी है। ये त्योहार रविवार को होने के कारण चार छुटिट्यों की कटौती यहां हो गई। इसके अलावा 15 अगस्त व रक्षाबंधन एक दिन होने से एक दिन की छुट्टी कम हो गई। इनकी तिथियों में फेरबदल होता तो छुटिट्यों का आंकड़ा बढ़ सकता था। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->