SHIKSHA SETU APP यहां से DOWNLOAD करें, हरियाणा सरकार का

हरियाणा राज्य के उच्चत्तर शिक्षा विभाग अब राजकीय कॉलेजों की सुविधाओं को मोबाइल के अंदर समाहित करने जा रहा है। ये सुविधाएं प्रिंसिपल, अध्यापक व विद्यार्थियों को एक साथ मिलेंगी। इसके लिए विभाग की ओर से शिक्षा सेतु एप की शुरुआत कर दी गई है। आधिकारिक मोबाइल एप की गूगल प्ले स्टोर डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है। 

कॉलेज के प्रिंसिपल, अध्यापक व टीचर शिक्षा सेतु एप को एंड्रायड मोबाइल में डाउनलाेड करने के निर्देश जारी किए गए है। एप से कॉलेज में अध्यापक द्वारा अगले दिन पढ़ाने वाले पाठयक्रम व विद्यार्थियों की अटेंडेंस देख सकेंगे। अध्यापक विद्यार्थियों की रोजाना, महीने व साल भर की अटेंडेंस देख सकते है। विद्यार्थी भी रोजाना, महीने, विषय सहित अटेंडेंस देख सकता है। बिना रजिस्ट्रेशन के सभी व्यक्ति उच्चत्तर शिक्षा विभाग की सेतु मोबाइल एप डाउनलाेड कर उच्चत्तर विभाग के मोबाइल नंबर व अपने जिले के कॉलेज कोर्स व सीट देख सकेंगे। 

विद्यार्थियों को शिक्षा सेतु एप ये मिलेंगे लाभ 
शिक्षा सेतु एप के अंदर पहले प्रिसिंपल, अध्यापक व विद्यार्थी का प्रोफाइल डाटा होगा। जिसके बाद कितने प्रतिशत अटेंडेंस, कॉलेज का पूरा टाइम टेबल होगा, एप के अंदर हर कॉलेज का नोटिस बोर्ड होगा जिसमें कार्यक्रम या सूचना दी जाएगी। विद्यार्थियों कॉलेज की फीस की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। विद्यार्थी एप के जरिए कक्षा में टीचर का पढ़ने का फीडबैक दे सकता है इसके साथ टीचर भी बच्चों का फीडबैक देगा। कॉलेज की ओर से स्वच्छता कार्यक्रम की पूरी जानकारी स्वच्छ कॉर्नर में होगी। एप के जरिए विद्यार्थी एडमिशन की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। कॉलेज में दी जाने वाले विद्यार्थी स्कॉलरशिप की जानकारी ले सकेंगे। विद्यार्थी कॉलेज की अपडेट फोटो अपलोड करेगा जो कॉलेज की ओर से अप्रूवल होकर कॉलेज के कार्यक्रम की एप पर दिखाई जाएगी। एप में हेल्प डेस्क के जरिए विद्यार्थी व अध्यापक की मदद की जाएगी। 

किस प्रकार शिक्षा सेतु का करेंगे प्रयोग : 
शिक्षा सेतु एप को एंड्रायड मोबाइल में डाउनलोड कर सुविधा का लाभ उठा सकते है। डाउनलोड करने के बाद विद्यार्थियों काे एडमिशन रजिस्ट्रेशन नंबर दिया गया है। यूजर्स नाम व पासवार्ड जमा कर सुविधा का लाभ उठाएंगे। पहली बार अध्यापकों को लॉगइन में मुश्किल अाएगी क्योंकि पासवर्ड ज्यादा लंबा है इसे बदल छोटा कर सकेंगे। यदि विद्यार्थियों अपना पासवर्ड चेंज करना चाहता है तो दिए गए लिंक पर admission. highereduhry. com क्लिक कर पहले मोबाइल नंबर को रजिस्ट्रेशन कराएंगे। मोबाइल एप की शिकायतों पर उच्चत्तर शिक्षा विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी। 
MOBILE एप DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !