नए प्रोग्राम से KVS करेगा STUDENTS की समस्या का समाधान | EDUCATION NEWS

NEW DELHI: केंद्रीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं को अब आउटडोर क्लास को अटैंड करने का मौका मिलेगा। इसमें उन्हें एक्सपर्ट की ओर से अलग-अलग सब्जेक्ट के लेक्चर दिए जाएंगे। साथ ही छात्र आउटडोर क्लासेस का फ्री समय में रिवीजन भी करेंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से देशभर के केवी के लिए अकेडमिक लॉस प्रोग्राम ( Academic loss program ) शुरू किया गया है। इसके तहत छात्रों को स्कूल की क्लासरूम एक्टिविटीज की सुविधाएं दी जाएगी। 

यह कवायद इसलिए की जा रही है, चूंकि अधिकांश स्टूडेंट कल्चरल, स्पोर्ट्स, एनसीसी, एनएसएस और स्काउट्स प्रतियोगिताओं एवं कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए शहर से बाहर जाते हैं। जिसकी वजह से वह अपने स्कूल में चल रही क्लासरूम लेक्चर को अटैंड नहीं कर पाते और उनका सिलेबस पूरा नहीं हो पाता। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई पीछे नहीं छूटे आैर उनका सिलेबस तय समय पर पूरा हो। इसके लिए सभी क्लास के छात्रों को यह सुविधा दी जाएगी। 

10 दिन की लगेगी रेमेडियल क्लास: 


केवी-2 के प्राचार्य जगदीश ने बताया कि एकेडमिक लॉस प्रोग्राम का फायदा खासतौर से बोर्ड एक्जाम के छात्रों को मिलेगा। इसके लिए जब वे आउटडोर ईवेंट को पूरा करके वापस स्कूल में लौटते हैं। तो उनके लिए रेमेडियल क्लासेस का आयोजन किया जाता है। जैसे कोई छात्र 10 दिन के लिए बाहर गया, तो स्कूल की क्लासरूम में स्टडी कर सकेगा।  

देशभर में किसी भी केवी में पढ़ाई कर सकेंगे छात्र


इस प्रोग्राम के तहत जो छात्र दूसरी जगह किसी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए गए हैं। उनके लिए स्कूल से ही एक पीजीटी टीचर साथ जाएगा। जो वहां छात्रों की सुबह और शाम कोचिंग लेगा। इसमें ही वह टीचर छात्रों को सभी सब्जेक्ट की स्टडी कराएगा। जिससे उसकी पढ़ाई नहीं पिछड़ेगी। इसके अलावा छात्र दूसरे शहर के केवी में भी क्लास अटैंड कर सकता है।

छात्रों को प्रैक्टीकल एक्टिविटी के साथ थ्योरी पढ़ने का मौका मिलेगा। इससे छात्र स्कूल से बाहर होते हुए भी परीक्षाओं की तैयारी कर पाएंगे। अधिकांश सिलेबस छात्र ऑनलाइन लेक्चर लेकर भी पूरा कर पाएंगे। स्कूल उन्हें प्रिंटेड नोट्स उपलब्ध कराएगा, जिससे उनके लिखने की समस्या खत्म हो जाएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !