IRCTC: अब दिशा दीदी से पूछिए सारे सवाल, Ask DISHA लांच | NATIONAL NEWS

02 December 2018

NEW DELHI: IRCTC ने अपनी वेबसाइट में एक नई नियुक्ति कर ली है। नाम है 'दिशा दीदी' आप इनसे कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। ये आपकी पूरी हेल्प करेंगी। इनके पास आपके लगभग सभी सवालों के जवाब हैं। बस आप सवाल करना सीख जाइए। दरअसल, दिशा दीदी एक रोबोट है जो Artificial Intelligence के आधार पर आपको उत्तर देता है। 

यह नया फीचर IRCTC की वेबसाइट में दाहिनी ओर दिखाई देता है। Ask Disha लोगों को टिकट बुकिंग, टिकट कैंसलेशन, तत्काल टिकट बुकिंग और दूसरी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देगी। Ask Disha डिजिटल इंटैक्शन का माध्यम है, जो कि किसी भी समय यूजर्स की पूरी मदद करेगा। 

IRCTC का दावा है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस यह चैट बॉट किसी भी Indian government website के लिए अपनी तरह की पहली पहल है। IRCTC के मुताबिक, Ask Disha का इस्तेमाल भारतीय रेल यात्री चैट बॉट के ज़रिए अपना कोई भी सवाल पूछने में कर सकते हैं। IRCTC की वेबसाइट पर Ask Disha फीचर 13 अक्टूबर 2018 को ही लाइव हुआ है।

IRCTC की वेबसाइट के दाहिनी ओर दिए गए Ask Disha पर क्लिक करके रेल यात्री जैसे ही अपने सवाल टाइप करेंगे, उनके सामने उसके जवाब आ जाएंगे। Ask Disha से आप पूछ सकेंगे कि तत्काल टिकट बुकिंग  ( Instant ticket booking )के लिए क्या कनेक्शन उपलब्ध हैं।

इसके अलावा, आप दूसरे सवाल भी इससे पूछ सकेंगे। Ask Disha को IRCTC और बेंगलुरु की स्टार्ट अप कंपनी CoRover Private Limited ने मिलकर डिवेलप किया है। IRCTC के मुताबिक, Ask Disha के कुछ साइलेंट फीचर में 24*7 कस्टमर क्वेरी सपोर्ट, क्विक रिस्पॉन्स टाइम से लेकर मल्टी टास्किंग हैं।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->