LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें





AICTE: इंजीनियरिंग कोर्स के नियम बदले | EDUCATION NEWS

12 December 2018

भोपाल। अब इंजीनियरिंग कॉलेजों ( Engineering colleges ) के STUDENT जब चाहें इंटर्नशिप कर सकेंगे। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE ) ने इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए नए नियम लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत स्टूडेंट्स को गर्मी की छुट्टियों के दौरान फुल टाइम इंटर्नशिप और अकादमिक सत्र के दौरान पार्ट-टाइम इंटर्नशिप करने की अनुमति होगी। स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिकल अनुभव देने के उद्देश्य से नियमों में बदलाव किया गया है। नए नियमों के तहत स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप का मौका मिलने पर संस्थान अपने शेड्यूल में इच्छानुसार बदलाव कर सकेंगे। प्रोजेक्ट वर्क और सेमिनार के लिए भी संस्थान छात्रों को समय देंगे। 

प्रशिक्षण / Training

इसमें इंटर्नशिप के अलावा आंत्रप्रेन्योरल गतिविधि, प्रोजेक्ट वर्क, सेमिनार और इंटर इंस्टीट्यूशनल ट्रेनिंग भी शामिल होगी। स्कोर, इंजीनियरिंग डिग्री और डिप्लोमा के स्टूडेंट्स को 10 से 14 तक क्रेडिट स्कोर पाने के लिए 450 से 500 घंटे की इंटर्नशिप करनी होगी। 

समय / TIME 

नए नियमों के अनुसार इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स के लिए 600 से 700 घंटे तक इंटर्नशिप करना अनिवार्य होगा। 


संस्थानों को गांवों से जोड़ा जाएगा / Institutes will be linked to the villages

एआईसीटीई ने मान्यता प्राप्त संस्थानों को पास के गांवों से जोड़ने के उद्देश्य से कई कदम उठाए हैं। संस्थानों के छात्रों द्वारा ग्रामीणों के जीवन में तकनीकी बदलाव लाने, स्थानीय स्तर पर रोजगार की संभावनाएं तलाशने और युवाओं व महिलाओं का सशक्तीकरण करने के लिए काम किया जाएगा। इसके तहत एआईसीटीई ने रूरल एंड सोशल इंटर्नशिप प्रोग्राम का भी प्रस्ताव रखा है। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;

Suggested News

Loading...

Popular News This Week

 
-->