LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें





200 रुपए लगाकर कमाए 2.55 करोड़, पन्ना में चमका DIAMOND का BUSINESS | MP NEWS

29 December 2018

पन्ना। क्या ऐसा भी कारोबार है जिसमें आप मात्र 200 रुपए लगाकर 2 करोड़ रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं। यदि आप पन्ना में खड़े होकर बात करें तो हां ऐसा कारोबार है और वो है हीरो की खदान की लीज। मोतीलाल प्रजापति इससे पहले तक एक मजदूर था। अक्टूबर में उसने मात्र 200 रुपए लीज पर एक खदान ली। थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ी और दिसम्बर 2018 में यानी मात्र 2 महीने में वो 2.50 करोड़ का मालिक है। 

200 रुपए में लीज पर ली थी खदान / The mine was leased at 200 rupees

पन्ना हीरा कार्यालय के इतिहास में यह पहला हीरा है, जिसकी कीमत इतनी अधिक मिली। यहां तक कि मध्यप्रदेश के इतिहास में भी अभी तक की सबसे महंगे हीरे की बोली लगी है। पन्ना की रत्नगर्भा वंसुधरा की उथली खदानों में बीते दो माह पहले 9 अक्टूबर 2018 को कृष्णा कल्याणपुर ग्राम के पटी नामक स्थान पर संचालित खदान से यह हीरा मिला था। खदान मजदूरी करने वाले मोतीलाल प्रजापति निवासी बेनीसागर मोहल्ला पन्ना ने 200 रुपए की लीज पर 6 महीने के लिए ली थी। उसे सिर्फ 3 महीने में ही हीरा मिल गया था।

दूसरा Jam Quality Diamond भी 54 लाख रुपए में नीलाम

नीलामी में शुक्रवार को दूसरा बड़ा हीरा जो 12.58 कैरेट का था यह 14 सितंबर को कृष्णा कल्याणपुर की ही खदान में कृषक प्रकाश शर्मा को उथली हीरा खदान में मिला था। इस हीरे को आज एक व्यापारी द्वारा 54 लाख 34 हजार 560 रुपए में नीलामी में खरीदा गया।

बीते दो दिनों में बिके लगभग चार करोड़ के DIAMOND

28 दिसंबर से चल रही हीरों की नीलामी में बीते दो दिनों में लगभग 4 करोड़ रुपए के हीरे बिके। पहले दिन की नीलामी में 13 लाख से भी अधिक के हीरे बिके तो दूसरे दिन साढ़े तीन करोड़ से अधिक के हीरे बिकने की जानकारी मिली है।

Broker हटी तो हीरो की मिलने लगी अच्छी PRISE

हीरे की नई नीति आ जाने के बाद लोगों में जागरूकता आई और हीरा कार्यालय में हीरा जमा होना शुरू हो गये। आज अच्छी कीमत में नीलाम हुए दो बड़े हीरों से लोगों के माइंड सेट में भी बदलाव आएगा। इसके पहले हीरे दलालों के माध्यम से बिक जाते थे जिस कारण हीरे की ओरिजनल कीमत खदान संचालकों को नहीं मिल पाती थी।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Suggested News

Popular News This Week

 
-->