Maruti BALENO: मार्केट पकड़ गई यह DESI CAR, रिकॉर्ड दर्ज हो गया यार | AUTO NEWS

नई दिल्ली। मारुति 800 और अल्टो के बाद अब Maruti Suzuki की प्रीमियम हैचबैक कार Baleno ने बाजार पर अपनी पकड़ बना ली है। मारुति ने घोषित किया है कि बलेनो ने पांच लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। Maruti Baleno ने लॉन्चिंग के 38 महीने के भीतर यह आंकड़ा पार किया है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। 

कंपनी ने कहा कि मारुति बलेनो को अक्टूबर 2015 में भारत में लॉन्च किया गया था। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अक्टूबर अवधि के दौरान इसकी बिक्री में 20.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग और सेल्स) आर एस कलसी ने कहा, 'हमारे इंजीनियरों ने आश्वस्त किया है कि बलेनो बेहतरीन सफर, हैंडलिंग, बेहतरीन प्रदर्शन और सुरक्षा प्रदान करती है। 2016 से बलेनो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है।'

मारुति बलेनो को विशेष तौर पर भारत में बनाया जाता है। यह पहली कार है, जिसे मारुति भारत से जापान में इसका निर्यात करती है। कंपनी ने कहा कि घरेलू बाजार के अलावा इस कार को ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, लैटिन अमेरिका और मध्य एशिया जैसे वैश्विक बाजारों से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। 

इंजन और ट्रांसमिशन
मारुति बलेनो कंपनी के प्रीमियम आउटलेट नेक्सा से बेची जाती है। यह 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इसका पेट्रोल इंजन 83hp की पावर और डीजल इंजन 75hp की पावर जनरेट करता है। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है। पेट्रोल वेरियंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी उपलब्ध है।