कम सेलेरी वाले कहां INVESTMENT करें, सुरक्षित और फायदेमंद 5 विकल्प | BUSINESS

18 November 2018

नई दिल्ली। अमीर बनने के लिए बड़ी सैलरी या बड़ा बिजनेस होना जरूरी नहीं है। आप कम सैलरी के सहारे भी अमीर बन सकते हैं। इसके लिए आपको सही समय पर सही जगह निवेश करना होगा। बहुत लोग निवेश करना चाहते हैं, लेकिन यह तय नहीं कर पाते कि निवेश के लिए उपयुक्त समय कब है। हम इस खबर में आपको बताएंगे कि आप कैसे छोटी-छोटी बचत और निवेश के सहारे बड़े फायदे ले सकते हैं।

कम सेलेरी में निवेश प्लान कैसे बनाएं / How to create the investment plan in a low salary

हमेशा अपनी जरूरत के मुताबिक निवेश करें। निवेश करने से पहले अपनी सैलरी के आधार पर निवेश प्लान, खर्चे, रिस्क प्रोफाइल और रिटर्न के बारे में पूरी तरह जान लें। इन सब को ध्यान में रखने के बाद तय करें कि आप निवेश करना चाहते हैं या नहीं। अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो यह शॉर्ट टर्म होगा या लॉन्ग टर्म।

क्या कर्मचारियों को एक और सेविंग अकाउंट रखना चाहिए / Should employees keep another savings account


अपनी सेविंग को सैलरी अकाउंट में रखने की बजाय अलग सेविंग अकाउंट में रखें। सेविंग के पैसे को पोस्ट ऑफिस और बैंक के सेविंग स्कीम में निवेश करें। इसके अलावा आप अपनी बचत को पीपीएफ, म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस आदि में भी निवेश कर सकते हैं।

प्रॉपर्टी में निवेश के क्या फायदे होंगे / What are the benefits of investment in property

निवेश के लिए रियल एस्टेट अच्छा ऑप्शन माना जाता है, लेकिन प्रॉपर्टी में निवेश से पहले आपको प्रॉपर्टी मार्केट की हालत समझ लेनी चाहिए। बहुत महंगी प्रॉपर्टी खरीदने से बचें। कई बार मार्केट में गिरावट की वजह आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं अगर आपने इक्विटी में निवेश किया है और आपको वहां अच्छा रिटर्न मिल रहा है तो उस पैसे को प्रॉपर्टी में लगाने से बचें।

गोल्ड में निवेश करें या ना करें / Invest in Gold do or Do not,

गोल्ड, सिल्वर और दूसरी कीमती धातुओं में निवेश को अच्छा माना जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, लॉन्ग टर्म के लिए यह ऑप्शन ज्यादा बेहतर है।

पीपीएफ में निवेश कैसा रहेगा / Investment in PPF?

अगर आप कर्मचारी या बिजनेसमैन है तो आप अपनी सेविंग का 25 फीसद तक हिस्सा पीपीएफ, पीएफ या लाइफ इंश्योरेंस में निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ और पीएफ स्कीमों पर फिलहाल 8.75 फीसद की दर से सालाना रिटर्न मिल रहा है।

स्टॉक मार्केट में निवेश करें या ना करें,खतरे कितने हैं / Do or do not invest in the stock market, how much are the dangers

स्टॉक में निवेश करने को हाई रिस्क और हाई रिटर्न माना जाता है। इसमें निवेश काफी जोखिमभरा होता है, लेकिन कई कंपनियां हैं जिनपर पैसा लगाना सुरक्षित माना जाता है। उदाहरण के लिए बैंकिंग सेक्टर में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, पावर सेक्टर में एनटीपीसी, आईटी में इंफोसिस, विप्रो आदि।

म्युचुअल फंड में कितना निवेश करें / How much to invest in a mutual fund

यह सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान होता है। इसमें इनवेस्टर फंड मैनेजर के माध्यम से पैसा लगाता है। इसमें आप हर महीने अपनी सेविंग के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। इसमें सालाना रिटर्न 12 से 15 फीसद हो सकता है। हालांकि स्टॉक मार्केट पर आधारित होने की वजह से इसमें थोड़ा जोखिम भी रहता है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->