अब उपभोक्ता फोरम में घर बैठे ई-फाइल कीजिए अपनी शिकायत | CONSUMER FORUM ONLINE

13 November 2018

नई दिल्ली। किसी प्रॉडक्ट की खराब क्वॉलिटी या सर्विस में गड़बड़ी की शिकायत उपभोक्ता फोरम में दर्ज कराने के लिए आपको भटकना नहीं पड़ेगा। सरकार ऐसी सुविधा देने पर काम कर रही है, जिससे आप घर बैठे ही उपभोक्ता अदालतों में केस दाखिल कर सकेंगे। इसके लिए देशभर के सभी 655 कन्ज्यूमर फोरम को मार्च 2019 तक डिजिटल बनाने का फैसला किया गया है। 

इसके बाद केस की ई-फाइलिंग सर्विस शुरू की जाएगी। उपभोक्ता मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, ऑनलाइन शिकायत दर्ज होने पर SMS अलर्ट मिलेगा। शिकायत पर कार्रवाई आदि के अपडेट्स के बारे में भी समय-समय पर मेसेज भेजकर सूचना दी जाएगी। 

यानी उस केस को किस तरह से आगे बढ़ाया जा रहा है और जिस कंपनी के खिलाफ उसने केस दर्ज किया है, उसके खिलाफ क्या कार्रवाई की जा रही है या कंपनी से किस तरह से बातचीत की जा रही है, उसको बताया जाएगा ताकि उपभोक्ताओं को इस बात की जानकारी मिलती रहे कि उसके केस को लेकर क्या कार्रवाई की जा रही है। अंत में कोई फैसला होने पर भी उसकी सूचना उपभोक्ता को दी जाएगी। अगर उपभोक्ता उस फैसले से संतुष्ट नहीं हुआ तो दोबारा उस केस को लेकर अपनी बात फोरम के सामने रख सकेगा। 

उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि हमारी कोशिश है कि उपभोक्ता को अपनी हक की लड़ाई में ज्यादा परेशानियां न हो और उसे इंसाफ भी जल्द मिलें। इसके लिए हम कई कदम उठा रहे हैं। जो सिस्टम हम करने जा रहे हैं, उसमें लोग भी शिकायत करने को लेकर ज्यादा जागरूक होंगे। 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->