Advertisement

CAT 2018 के लिए गाइडलाइन जारी | EDUCATION NEWS



देशभर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट IIM में प्रवेश के लिए रविवार को कॉमन एडमिशन टेस्ट CAT होगा। टेस्ट में शामिल होने के लिए आईआईएम कलकत्ता ने गाइडलाइंस जारी की हैं, जिनके मुताबिक कैंडिडेट्स, परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, वॉच, कैलकुलेटर, वॉलेट और खुद की लाई स्टेशनरी भी नहीं ले जा सकेंगे। यहां तक कि कैंडिडेट्स को शूज ही नहीं सभी तरह के फुटवियर्स भी चाहे वो स्लीपर्स हों या सैंडल्स उन्हें परीक्षा कक्ष के बाहर ही उतारना होगा। कैंडिडेट्स सॉक्स पहन सकते हैं।

EXAM 9 बजे से, रिपोटिंग टाइम 7:30 से 8:45 तक: 

आईआईएम कलकत्ता ने जो नियम जारी किए हैं, उनके मुताबिक परीक्षा के दौरान कैंडिडेट्स को बायो-ब्रेक न लेने की सलाह दी गई है। मेडिकल इमरजेंसी होने की सिचुएशन में वॉशरूम यूज़ किया जा सकता है। यदि किसी कैंडिडेट को वॉशरूम यूज करना हो तो नियमों के अनुसार टेस्ट सेंटर का एक कर्मचारी उन्हें वहां तक एस्कॉर्ट करेगा। परीक्षा कक्ष में प्रवेश के समय को लेकर भी सख्ती बरती जा रही है। सुबह 9 बजे शुरू होने वाले टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स का रिपोर्टिंग टाइम 7.30 बजे का है। 8.45 के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उसी प्रकार दोपहर 2.30 बजे से होने वाले टेस्ट के लिए 2.15 के बाद एंट्री नहीं होगी। रिपोर्टिंग टाइम 1 बजे का है। 

एक्ज़ाम से पहले मॉक टेस्ट करें सॉल्व: 

एक्सपर्ट के मुताबिक कैट में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को अंतिम दिनों में एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि अब कुछ भी नया टॉपिक तैयार ना करें। अभी तक जो पढ़ा है उसे ही रिवाइज़ करें। जो मॉक टेस्ट पहले दे चुके हैं उन्हें वापस देने से आप अपनी गलतियां पकड़ पाएंगे। यदि नया मॉक टेस्ट देते हैं तो उसके स्कोर को इग्नोर करें। टेस्ट के दौरान अपना दिमाग शांत रखने का प्रयास करें।