गजा चक्रवात: चेन्नई सुरक्षित, 7 जिलों में बाढ़ के हालात, 2 लाख लोग प्रभावित | NATIONAL NEWS - Bhopal Samachar | No 1 hindi news portal of central india (madhya pradesh)

Bhopal की ताज़ा ख़बर खोजें





गजा चक्रवात: चेन्नई सुरक्षित, 7 जिलों में बाढ़ के हालात, 2 लाख लोग प्रभावित | NATIONAL NEWS

16 November 2018

चेन्नई। गाजा नाम का चक्रवाती तूफान जमीन पर तमिलनाडू के तट से टकराया। इसके कारण कुल 7 जिले प्रभावित हुए हैं। जहां बाढ़ के हालात बन रहे हैं। लागतार तेज आंधी और बारिश जारी है। कुल 2 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। 76 हजार लोगों को 300 राहत शिविरों में रेस्क्यू किया गया है। चेन्नई सुरक्षित है। यहां तूफान का असर नही है। प्रभावित क्षेत्र में 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। 

बिजली आपूर्ति ठप, अंधेर में बारिश

तेज हवाओं और बारिश की वजह से बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए। कई इलाकों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। तटीय इलाकों के घरों को भी नुकसान पहुंचा है। प्रशासन ने मदद के लिए एनडीआरएफ की नौ टीमें प्रभावित इलाके में तैनात की हैं। गुरुवार-शुक्रवार को ऐहतियातन सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई।


14 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ा चक्रवात

मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया था कि चक्रवात गाजा 14 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ा। तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र और पुड्डुचेरी तट पर ऊंची लहरें उठने की आशंका है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई। तमिलनाडु में एनडीआरएफ की नौ और पुड्डुचेरी में दो टीमें तैनात है। इसके अलावा 31 हजार बचाव कर्मियों और एसडीआरएफ को भी स्टैंडबाई पर रखा है, ताकि आपात स्थिति में उनकी मदद ली जा सके।


सात जिलों में तेज बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु के उत्तरी और दक्षिणी तटीय इलाकों में गुरुवार रात से ही तेज बारिश हो रही है। कुड्डालोर, नागापट्टनम, तिरुवरूर, थंजावुर, पुड्डुकोट्टाई, तूतिकोरिन और रामनाथपुरम में मूसलाधार भारी बारिश हो रही है।


परीक्षाएं रद्द, स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए

अन्ना यूनिवर्सिटी ने अपनी सेमेस्टर परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। वहीं, टेक्नीकल डिप्लोमा कोर्स की परीक्षाओं की तारीख 24 नवंबर तक बढ़ाई गई है। राज्य के तंजवुर, त्रिरुवरूर, नागपट्टनम, रामनाथपुरम, पुडुकोट्टाई और पुड्डुचेरी के कराईकल जिले में स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->