यूरीन इंफेक्शन की समस्या को जड़ से दूर करने के आयुर्वेदिक इलाज | URINE INFECTION AYURVEDIC TREATMENT

01 October 2018

यूरीन इंफेक्शन एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जो महिलाओं और पुरूषों में तेजी से बढ़ रही है। कई कारणों से पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में ये समस्या ज्यादा देखी जाती है। जब मूत्राशय की नली बैक्टीरिया से संक्रमित होती है, तब यूरीन में इंफेक्शन बढ़ जाता है। अगर ये संक्रमण बढ़ जाए, तो किडनी के लिए बहुत खतरनाक साबित होता है। इससे बचने के लिए ज्यादा  से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। साथ ही प्याज का सेवन करना जरूरी बताया जाता है। 

वैसे ऐलोपैथी में यूरीन इंफेक्शन का कोई खास इलाज नहीं है, लेकिन कुछ सीरप और टैबलेट के जरिए इससे आराम मिल जाता है। लेकिन बता दें कि ये इलाज कोई परमानेंट नहीं होता। यूरीन इंफेक्शन आपको कभी भी हो सकता है। इसलिए यूरीन इंफेक्शन का सबसे अच्छा इलाज आयुर्वेद में है। कई तरह के आयुर्वेदिक नुस्खों के सेवन से यूरीन इंफेक्शन की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है। 

ऊवा अर्सी या बियरबैरी से इलाज

ऊवा अर्सी जिसे अंग्रेजी में बियरबैरी कहते हैं। यह कई गुणों से भरपूर एक जड़ी बूटी है। यूरीन इंफेक्शन में इसका सेवन बहुत गुणकारी है। मेडिकल स्टोर पर ये एक मेडिसन के रूप में मिलती है। पर ध्यान रहे कि किडनी व लीवर रोगी और गर्भवती महिलाएं इसका सेवन न करें। 

बेकिंग सोडा से इलाज

यूरीन इंफेक्शन का इलाज बेकिंग सोडा से भी हो सकता है। सोडे में एसिड और एसिडिक यूरीन को संतुलित करने का गुण होता है। बेकिंग सोडे के उपयोग से यूरिन में एसिड न्यूट्रिलाइज होता है, जिससे जलन में बहुत आराम मिलता है। संक्रमण होने पर एक गिलास पानी में सोडा मिलाएं और पूरे दिन इसकी थोड़ी थोड़ी मात्रा लेते रहें, इससे आपकी बीमारी जड़ से खत्म हो जाएगी। 

3 इलायची के बीजों के पाउडर को दिन में दो बार एक कप दूध के साथ लेने से इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाएगी। 

अदरक में काले तिल को मिलाकर अदरक को बारीक पीस लें। इसमें कुछ बूंदें पानी की मिला लें। अब इस पेस्ट में एक चौथाई हल्दी पाउडर मिला लें। यूरिन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए इस पेस्ट को दिन में दो से तीन बार चाटें।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->