ब्रांडेड सामान ऑनलाइन खरीदना है, तो कैसे करें इसके फर्जी होने की पहचान, पढ़ें ये टिप्स

25 October 2018

कोई भी चीज वाजिब दाम में खरीदनी हो, तो उसके लिए ऑनलाइन शॉपिंग बेस्ट ऑप्शन है। अच्छा है, लेकिन उतना नहीं जितना आप समझते हैं। ये जानते हुए भी त्योहारों पर ज्यादातर लोग ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट्स के जरिए ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड प्रोडक्ट्स का ऑर्डर दे रहे हैं। लेकिन ये कंपनियां फेस्टिव सीजन में अपने कस्टमर को जमकर चूना लगा रही  हैं, वो भी नकली सामान बेचकर।

हाल ही में अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों पर भी नकली कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बेचने का आरोप लगा है। ये कंपनियां ऐसे कई प्रोडक्ट कम दाम में बेच रही हैं, जिन्हें भारत में बेचने की परमिशन है ही नहीं। ऐसे में ये बहुत जरूरी  है कि अगर आप इन कंपनियों पर भरोसा करके ऑनलाइन प्रोडक्ट मंगा भी रहे हैं, तो इससे पहले इनसे बचने के लिए क्या करें, ये जरूर जान  लें। तो आइए जानते हैं कि ऑनलाइन नकली सामान खरीदने से कैसे बच सकते हैं। 

# अगर आपको ब्रांड लोगो की पहचान है, तो आप असली और नकली प्रोडक्ट में आसानी से अंतर कर पाएंगे। इसलिए ब्रांड लोगों के साथ इसकी स्पेलिंग, डिजाइन और कलर भी एक बार चैक कर लें। 
# अगर ब्रांडेड सामान आपको जरूरत से ज्यादा कम दाम में मिल रहा है, तो समझ जाइए कुछ तो गड़बड़ है। 
#  ब्रांडेड प्रोडक्ट की कंपनियों की पैकेजिंग में बहुत अंतर होता है। इसलिए आपको ब्रांडेड प्रोडक्ट की पैकेजिंग में जरा भी अंतर दिखे तो तुरंत ऑर्डर कैंसल कर दीजिए। 

# कंपनी सामान पर कोड, सीरियल नंबर, मॉडल नंबर, ट्रेडमार्क और पेटेंट संबंधी सूचना जैसे बहुत से डिटेल छापती है । लेकिन नकली उत्पाद बनाने वाली कंपनियां इनमें से कई बातें लिखना भूल जाती  हैं। इसलिए आप इन नंबरों को चैक करके भी आसानी से प्रोडक्ट के असली और नकली होने का पता लगा सकते हैं। 
# ऑनलाइन शॉपिंग करते समय स्पेसिफिकेशन और सेलर इंफॉर्मेशन जरूर पढ़ें। क्योंकि अगर प्रोडक्ट नकली है तो यहां सिर्फ छोटी-मोटी जानकारी ही दी जाएगी। 
# कोई भी प्रोडक्ट सिर्फ उसे देखकर या कम दाम के आधार पर न खरीदें। इससे पहले इसके रिव्यू जरूर पढ़ लें, इससे आपको इसके असली और नकली होने का पता चल सकता है। 

# अगर प्रोडक्ट पर फिजिकल एड्रेस, ईमेल, फोन नंबर और कॉन्टैक्ट डीटेल्स नहीं हैं, तो प्रोडक्ट नकली हो सकता है। यह दरअसल चिंता की बात है कि कैसे कोई कंपनी सामान बेचकर ग्राहक को भूल जाना चाहती है। अच्छा है कि आप ऐसे प्रोडक्ट को भूल जायें। अगर डीटेल्स हैं तो आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उसे मिलाएं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week