लो बीपी वालों के लिए बेहद असरदार हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे | HOME REMEDIES

07 October 2018

आज बदलती लाइफस्टाइल में लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगी है। हाई बीपी वाले मरीजों के लिए तो दवा लेने का ऑप्शन है, लेकिन लो बीपी( low blood pressure)  वालों के लिए बीपी को कंट्रोल करने की कोई दवा नहीं बनी है। ऐसे में घरेलु नुस्खों( home remedies) के जरिए ही इसे कंट्रोल किया जाता है। आपने भी सुना और पढ़ा होगा कि बीपी लो हो जाने पर तुरंत अगर चॉकलेट, कॉफी का सेवन कर लिया जाए, तो ये सही हो जाता है। लेकिन ये इस गंभीर बीमारी का परमानेंट इलाज नहीं है। इसके लिए आयुर्वेद (ayurvedic treatment of low blood pressure )में बहुत अच्छा इलाज है, कई घरेलु चीजों के जरिए आप लो बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं। यकीनन ये नुस्खे काफी असरदार साबित होंगे। ये आपकी बीमारी को जड़ से खत्म करने में भी बड़े काम आएंगे। तो जानिए कैसे जड़ से खत्म होगी लो बीपी ( low BP)की समस्या। 

- 32 किशमिश को किसी चीनी के बर्तन में 150 ग्राम पानी में गलाकर रख दें।  12 घंटे बाद इन्हें पानी से निकालकर सुबह एक-एक किशमिया को 32 बार चबाना है। 32 दिन तक 32 किशमिश खाते हुए इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। एक महीने तक ऐसा करने से ये समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी। 

- आंवले का रस और शहद बराबर मात्रा में ले लें और इसे चाटें। दिल की कमजोरी भी दूर हो जाती है। 

- बादाम को बारीक पीसकर दूध के साथ प्रयोग करने से बीपी सामान्य हो जाता है।

- आयुर्वेद में बीपी को कंट्रोल करने की सबसे अच्छी दवा है वो है दालचीनी और गुड़। दालचीनी का पाउडर बना लें। आधा गिलास पानी में आधा चम्मच दालचीनी और गुड़ डालकर इसका काढ़ा बना लें। इसे सुबह खाली पेट पीएं। 2-3 महीने लगातार ऐसा करने से बीमारी पूरी तरह गायब हो जाएगी। 

- अनार का रस भी लो बीपी की डिसीज को दूर करने में काफी फायदेमंद है। बस आपको अनार के रस में थोड़ा सा नमक डालकर सुबह-सुबह पीना है। अनार नहीं तो गन्ने के रस में भी नमक डालकर सुबह पी सकते हैं। 2-3 महीने तक लगातार ऐसा करना है। बीमारी पूरी तरह से कंट्रोल हो जाएगी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week