Advertisement

अमावस्या अवकाश के संदर्भ में निर्देश | MP NEWS



भोपाल। सर्व​ पितृमोक्ष अमावस्या जिसे पितृ विसर्जनी अमावस्या अवकाश भी कहा जाता ​को शासकीय अवकाश के संदर्भ में भ्रम की स्थिति बन गई है। मध्यप्रदेश में शिक्षा विभाग के शैक्षणिक केलेंडर 2018 में अवकाश दर्ज है परंतु शासकीय कर्मचारियों का अवकाशों की लिस्ट में इसका जिक्र नहीं है। कर्मचारी यह जानने के लिए परेशान हैं कि सर्व​ पितृ मोक्ष अमावस्या को शासकीय अवकाश है या नहीं। 

अशोकनगर में जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि मप्र शासन द्वारा यह अवकाश पूर्व से घोषित है उन्होंने बताया कि सोमवार को शासकीय और अशासकीय सभी संस्थाओं में अवकाश घोषित रहेगा। रतलाम के प्रभारी डीईओ का बयान भी सामने आया है। उन्होंने भी स्कूलों के अवकाश का ऐलान किया है। 

समाचार लिखे जाने तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह अवकाश केवल स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए है या फिर शिक्षकों के लिए भी है। रविवार होने के कारण भ्रम की स्थिति ज्यादा बढ़ गई है।

मुरैना में स्थानीय अवकाश घोषित
सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या 8 अक्टूबर 2018 को है। राज्य शासन के आदेशानुसार कलेक्टर श्री भरत यादव ने मुरैना जिले के लिये 8 अक्टूबर को स्थानीय अवकाश घोषित किया है। यह अवकाश बैंक और कोषालय पर लागू नहीं होगा।

शेष सभी जिलों में अवकाश प्रतिबंधित
चुनाव आचार संहिता लागू होते ही मध्यप्रदेश के सभी जिलों में मुरैना को छोड़कर अवकाश के प्रतिबंधित किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com