central bank: 2 महिलाओं को एक ही अकाउंट नंबर दे दिया, 1 ने जमा कराए, दूसरी ने निकाल लिए

24 October 2018

पटना। गोपालगंज में बैंक की लापरवाही का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। जिले के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की महम्मदपुर शाखा ने एक ही नाम की दो महिलाओं को एक ही अकाउंट नंबर दे दिया, जिससे एक महिला अकाउंट में पैसे जमा करती रही तो दूसरी अकाउंट से पैसे निकालती रही। इसका खुलासा होने के बाद पीड़िता ने शिकायत की तो बैंक के वरीय अधिकारियों के पास शिकायत पहुंचने पर मैनेजर ने आनन-फानन में एक अकाउंट को बंद कर दिया है। 

जानकारी के मुताबिक महम्मदपुर निवासी विद्या प्रसाद की पत्नी शांति देवी ने अपना खाता सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में खोला था। शांति देवी को अकाउंट नंबर 3642420537 दिया गया और उन्होंने अपने अकाउंट में 88 हजार 500 रुपये जमा किये।

दूसरी ओर अमरपुरा निवासी सोनालाल महतो की पत्नी जिसका नाम भी शांति देवी ही है, उसने भी अपना खाता इसी बैंक की शाखा में खुलवाया तो बैंक ने उसे भी खाता नंबर 3642420537 दे दिया। दूसरी शांति देवी ने अचानक अपने अकाउंट में बड़ी रकम देख एटीएम से 28 दिसंबर 2017 को 40 हजार रुपये और 24 अप्रैल 2018 को 48 हजार 500 रुपये निकाल लिये।

उधर, विद्या प्रसाद की पत्नी शांति देवी ने जब पैसा निकालना चाहा तो उसके खाते से रुपये गायब थे। उसे हैरानी हुई तो उसने बैंक से इसकी शिकायत की। 

उसकी शिकायत के बाद बैंक ने जब इसकी जांच की तो कुछ पता नहीं चल सका। फिर बैंक के  हेडक्वार्टर ने मामले की जांच टेक्निकल सेल को सौंपी जिसमें पता चला कि डबल खाता नंबर होने के कारण ये घटना हुई है। इसका खुलासा होने के बाद बैंककर्मियों की लापरवाही होने की बात बतायी गयी है।

अब इस खुलासे के बाद बैंक अधिकारी अपनी चूक पर पर्दा डालने के लिए दोनों खाताधारक महिलाओं के परिजनों को गांव में ही आपसी समझौता कर लेने की बात कर रहे हैं।

पीड़ित महिला के परिजनों ने कहा कि छह माह से मुजफ्फरपुर और पटना में चक्कर लगाने के बाद 80% रुपये ही रिकवर हो पाये हैं।

वहीं, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की महम्मदपुर शाखा के मैनेजर एनके मिश्रा ने कहा कि चूक होने के कारण एक ही नंबर दो खाताधारकों को दे दिया गया था। उस समय मैं यहां मैनेजर नहीं था। मामला सामने आने पर पैसा रिकवर कराया जा रहा है। एक अकाउंट को तत्काल बंद कर दिया गया है और पीड़ित महिला की हरसंभव सहायता की जाएगी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week