M-SEVA Punjab मोबाइल APP यहां से DOWNLOAD करें

एम सेवा पंजाब मोबाइल एप से वाटर सप्लाई, सीवरेज लीकेज और गंदगी की समस्याएं भी दूर होगी। स्वच्छ भारत एप की तरह से निकाय विभाग का एप काम करेगा, उसमें सिर्फ गंदगी की फोटो ही अपलोड होती हैं। एप में इंप्लाइज और आम पब्लिक के लिए दो विंग होंगे। पंजाब स्तर पर एप का मॉनिटर होगा और संबंधित निकाय के सुपरिंटेंडेंट जनरल एप का नोडल अफसर होगा। 

आम पब्लिक उस पर गंदगी, लीकेज की समस्याओं की फोटो खींच कर अप लोड कर सकेंगे जिस पर उन्हें एरिया और लोकेशन को डालना होगा। चंडीगढ़ से नीचे संबंधित निकाय को डायवर्ट किया जाएगा। समस्या दूर करने की जानकारी निकाय की ओर से अपलोड भी करनी होगी अथवा ज्यादा समय लगने के चलते उसकी स्टेट्स रिपोर्ट ऑनलाइन ही बतानी होगी। 

एप से सीधी शिकायत चंडीगढ़ में माॅनिटर होगी और उसके लिए बाकायदा एप को लोकल स्तर पर माॅनिटर करने वाले मुलाजिम की जबावदेही फिक्स होगी। इससे काम में पारदर्शिता आने के साथ ही लोगों की समस्या भी ठीक समय पर हल होगी। 

स्मार्ट फोन में नीचे दी गई लिंक से M SEVA पंजाब एप डाउनलोड की जा सकती है। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, नाम और शहर की जानकारी भर कर खुद को रजिस्टर किया जा सकता है। इसके बाद फाइल कंप्लेंट और माय कंप्लेंट का पेज खुलेगा। अपनी किसी भी तरह की कंप्लेंट दर्ज करवाने के लिए पहले नेचर ऑफ कंप्लेंट (किस विभाग से संबंधित) सिलेक्ट करके और उससे संबंधित फोटो अपलोड करके लैंड मार्क और डिटेल भर कर अपनी कंप्लेंट फाइल की जा सकती है। इसमें आपकी लोकेशन जीपीएस के जरिए खुद ब खुद ट्रैक हो जाएगी। इस एप में माय कंप्लेंट में जाकर अपनी पुरानी कंप्लेंट का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे। 

24 घंटे में कार्रवाई कर स्टेटस अपडेट करना होगा 
24 घंटे के अंदर एक्शन लेकर कार्रवाई का स्टेट्स अपडेट करना होगा, जिसकी जानकारी शिकायतकर्ता के पास भी जाएगी। वहीं इसके बाद शिकायतकर्ता अपनी शिकायत और विभाग के एक्शन को लेकर अपना फीडबैक भी दे सकता है। 
mSeva Punjab एप DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !