HEALTH ALARM: सब कुछ भूलें लेकिन BREAKFAST न भूलें

09 August 2018

ब्रेकफास्ट यानि की सुबह का नाश्ता हमारी सेहत के लिये अत्यधिक आवश्यक है कहते हैं सुबह का नाश्ता राजा के समान, दोपहर का भोजन मंत्री के समान तथा रात्रि का भोजन भिक्षुक के समान करना चाहिये अर्थात पूरे दिन के आहार में सुबह का नाश्ता सबसे पौष्टिक होना चाहिये. ब्रेकफास्ट स्किप करने से सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. कई स्टडी में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से कई गंभीर बीमारियां होने की संभावना रहती है.जैसे कि-

डायबिटीज/Diabetes

ब्रेकफास्ट न करने से डायबिटीज होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि, जो महिलाएं ब्रेकफास्ट नहीं करती हैं उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना 20 फीसदी ज्यादा होती है.

वजन बढ़ना/Weight Gaining 

अगर आपको लगता है कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से वजन कम होता है तो आप बिल्कुल गलत हैं. कई स्टडी में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि रोजाना ब्रेकफास्ट करने से शरीर का वजन सही बना रहता है. इसके अलावा स्टडी में ये भी बताया गया है कि जो लोग ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं वो लंच और डिनर में ज्यादा खाते हैं.

मेटाबॉलिज्म पर असर/ Effect on Metabolism

ब्रेकफास्ट स्किप करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचता है. दिनभर के किसी भी आहार को स्किप करने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है. लंबे समय तक न खाने से शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता प्रभावित होती है.

भूख लगने के साथ गुस्सा आना/Angry with Hunger

ज्यादा लंबे समय तक भूखा रहने से कई लोगों को गुस्सा आने लगता है. एक स्टडी में ये बात सामने आई थी कि जो पुरुष रोजाना ब्रेकफास्ट करते हैं उनका मूड उन लोगों के मुकाबले अच्छा रहता है जो ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं. इसके अलावा ब्रेकफास्ट न करने से ब्लड शुगर का स्तर भी कम होता है. चक्कर और सिर दर्द का एहसास भी हो सकता है.

मूंह से बदबू आना/Smell of Mouth

ब्रेकफास्ट न करने से सिर्फ सेहत पर ही बुरा असर नहीं पड़ता है, बल्कि इससे आपकी सोशल लाइफ भी प्रभावित हो सकती है. जी हां, ब्रेकफास्ट न करने से मूंह में सलाइवा कम मात्रा में बनता है, जिससे जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया दूर नहीं हो पाते हैं और मूंह से बदबू आने लगती है.

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week