DAMOH में मिला रामायण काल की प्रजाति का गिद्ध | MP NEWS

02 August 2018

भोपाल। दमोह जिले के जंगल में एक बार फिर एक दुर्लभ प्रजाति का गिद्ध मिलने से लोग रोमांचित हैं। यह श्रीरामचरित मानस 'रामायण' में उल्लेखित जटायु के वंश का गिद्ध बताया जा रहा है। वहीं जिस हालात में ये गिद्ध मिला उसको देखकर किसी बड़े शिकारी गिरोह के सक्रीय होने की संभावनाएं भी जताई जा रही है।

जटायु की तरह दिखने वाले गिद्ध को देखना कोतुहल का विषय बन गया है। हटा वन परिक्षेत्र में ये विशाल गिद्ध घायल अवस्था में मिला और लोगों ने इस बात की सूचना वन अमले को दी। वन अधिकारियों ने इस गिद्द को अपने कब्जे में ले लिया और दफ्तर के एक कमरे में इसे बंद कर दिया गया है। ये गिद्ध यहां कैसे आया इसका पता किसी को नहीं है। वहीं इसकी देखभाल के संदर्भ में जिस तरह की लापरवाही वन अमला बरत रहा है, उसको लेकर भी लोगों में खासा आक्रोश है।

वन्य जीवों से प्रेम करने वाले लोग इस बात को लेकर गुस्से में है कि दुर्लभ प्रजाति के जीवों को लेकर वन विभाग संजीदा नहीं है। आये दिन ऐसे दुर्लभ पक्षी और जानवर शिकार होते रहते है, वहीं दूसरी तरफ वन विभाग का कोई भी जिम्मेदार अफसर इस मामले को लेकर कैमरे का सामना नहीं कर रहा है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...