LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




ASIAN GAMES: जिनसन जॉनसन ने भारत को दिलाया 12वां GOLD MEDAL

30 August 2018

भारतीय धावक जिनसन जॉनसन ने18वें एशियाई खेलों के 12वें दिन पुरुषों की 1500 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया. जिनसन ने तीन मिनट 44.72 सेकेंड का समय निकाल कर स्वर्ण जीता. भारत के खाते में 12वां गोल्ड मेडल आया, जबकि एथलेटिक्स में छठा स्वर्ण पदक है. ईरान के अमीर मुरादी ने तीन मिनट 45.621 सेकंड के साथ रजत और बहरीन के मोहम्मद तौलाइ ने तीन मिनट 45.88 सेकेंड के साथ कांस्य जीता. 800 मीटर में भारत के लिए स्वर्ण जीतने वाले मंजीत सिंह तीन मिनट 46.57 सेकेंड के साथ चौथे स्थान पर रहे. जिनसन को 800 मीटर में दूसरा स्थान मिला था.

चक्का फेंक स्पर्धा में सीमा ने जीता कांस्य

गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता अनुभवी चक्का फेंक एथलीट सीमा पुनिया ने कांस्य पदक जीत लिया. फाइनल में तीसरे प्रयास में 62.26 मीटर की दूरी फेंक कर तीसरा स्थान हासिल किया.

सीमा ने अपने पहले प्रयास में 58.51 मीटर की दूरी फेंकी, लेकिन दूसरा प्रयास में उनका फाउल रहा. चौथे प्रयास में उन्होंने 61.28 मीटर की दूरी फेंकी, जबकि पांचवां प्रयास फाउल रहा.

चित्रा ने 1500 मीटर स्पर्धा में जीता कांस्य


धाविका चित्रा उन्नीकृष्णन ने 1500 मीटर स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया. चित्रा ने चार मिनट 12.56 सेकेंड का समय निकाल कर तीसरा स्थान हासिल किया. स्पर्धा का स्वर्ण और रजत दोनों बहरीन के नाम गए। कालक्दिान बेफकाडु ने चार मिनट 07.88 सेकेंड का समय निकाल पहला स्थान हासिल किया, तो वहीं तिगिस्त बेले ने चार मिनट 09.12 सेकेंड का समय निकाल दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया.

हॉकी में शूट आउट


गत विजेता भारत की पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में मलेशिया से शूट आउट में 6-7 से हार गई. हरमनप्रीत सिंह ने 33वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर 1-0 से बढ़त दिलाई. 38वें मिनट में मलेशिया ने बराबरी का गोल दागा, लेकिन 40वें मिनट में वरुण कुमार ने भारत को 2-1 से बढ़त दिला दी. लेकिन 59वें मिनट में मलेशिया के रहीम मोहम्मद ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर स्कोर 2-2 कर दिया. निर्धारित में समय में दोनों टीमें बराबर रहीं.

18वें एशियाई खेलों में अब तक भारत के कुल पदकों की संख्या 57 है. 12 गोल्ड, 20 सिल्वर और 25 ब्रॉन्ज मेडल के साथ वह पदक तालिका में 8वें स्थान पर है.

एथलेटिक्स : 50 किमी. पैदलचाल स्पर्धा से बाहर संदीप


संदीप कुमार को पुरुषों की 50 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा से बाहर हो गए. संदीप को इस स्पर्धा में अयोग्य घोषित कर दिया गया और इस कारण वह इस स्पर्धा से बाहर हो गए. भारत के लिए इस स्पर्धा में संदीप एकमात्र उम्मीद थे और उनके बाहर होने के साथ ही इस स्पर्धा में देश के लिए पदक की उम्मीद भी समाप्त हो गई है.

जूडो : हर्षदीप सिंह और गरिमा चौधरी बाहर


भारत के जूडो खिलाड़ी हर्षदीप को पुरुषों की 81 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. हर्षदीप को दक्षिण कोरिया के सेंग्स ली ने 10-0 से मात दी. इससे पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में हर्षदीप ने श्रीलंका के जीथा पुष्प कुमार को 10-0 से हराया था. इसके अलावा महिलाओं के राउंड ऑफ 16 के 70 किलोग्राम स्पर्धा में गरिमा चौधरी को हार का सामना करना पड़ा है. गरिमा को उज्बेकिस्तान की खिलाड़ी गुलनोजा माटनियाजोवा ने 10-0 से शिकस्त दी.

मौमा दास प्री-क्वार्टर फाइनल में हारीं


भारत की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मौमा दास को महिला एकल वर्ग के सिंगल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. मौमा को चीनी ताइपे की खिलाड़ी जुयु चेन ने 25 मिनटों तक चले एकतरफा मुकाबले में 4-0 (11-6,11-5, 11-6, 11-6) में मात दी.

साइक्लिंग : स्प्रिंट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारीं रेजी, देबोराह


भारतीय महिला एथलीट देबोराह और रेजी एलीना ने महिला स्प्रिंट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. रेजी और देबोराह प्री-क्वार्टर फाइनल के मुकाबले में जीत हासिल नहीं कर सकीं और स्पर्धा से बाहर हो गईं. प्री-क्वार्टर फाइनल में रेजी को उनकी प्रतिद्वंद्वी और हांग कांग की वाई ली ने हराया, वहीं देबोराह को होई ली ने मात दी.

कुराश : 90 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में हारे दानिश


भारतीय कुराश खिलाड़ी दानिश शर्मा को पुरुषों की 90 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. कुवैत के मिसरी हुसैन ने एक ही दिन में तीन-तीन मैच खेल रहे दानिश को 10-0 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->