ASIAN GAMES: भारत को एथलेटिक्स में अर्पिंदर सिंह ने दिलाया 11वां गोल्ड मेडल

29 August 2018

अर्पिंदर सिंह के गोल्ड जीतने के बाद ही भारत को एथलेटिक्स में एक और गोल्ड मेडल हासिल हुआ। हेप्टाथलन की 800 मीटर रेस में स्वप्ना बर्मन ने भारत को 11वां गोल्ड मेडल दिलाया। मौजूदा एशियाई खेलों के एथलेटिक्स में भारत का यह पांचवां गोल्ड मेडल है। हेप्टाथलन से पहले अर्पिंदर सिंह (ट्रिपल जंप) तजिंदर सिंह (शॉट पुट), नीरज चोपड़ा (जेवलिन थ्रो) और मंजीत सिंह (800 मीटर) गोल्ड मेडल हासिल कर चुके हैं।

इससे पहले ट्रिपल जंप में भारत को सुनहरी सफलता मिली। एथलीट अर्पिंदर सिंह ने 18वें एशियन गेम्स के 11वें दिन भारत के खाते में 10वां गोल्ड मेडल डाला। 25 साल के अर्पिंदर ने बुधवार को हुए फाइनल में 16.77 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ सोने का तमगा हासिल किया।

अमृतसर के अर्पिंदर फाइनल में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाए और पहले प्रयास में फाउल कर बैठे। लेकिन दूसरी बार में उन्होंने 16.58 मीटर की छलांग लगाई। तीसरे प्रयास में अर्पिंदर ने दमदार प्रदर्शन किया और 16.77 मीटर की दूरी तय की। इस प्रयास के बाद हालांकि दो प्रयास बचे हुए थे, लेकिन बाकी प्रतिस्पर्धियों की छलांग से लग गया था कि अर्पिंदर स्वर्ण अपने नाम कर लेंगे। अगले प्रयास में उन्होंने 16.08 मीटर की छलांग लगाई। चौथे एवं पांचवें प्रयास में फाउल कर बैठे, लेकिन कोई भी खिलाड़ी उनकी 16.77 मीटर की छलांग से आगे नहीं निकल पाया।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week