सुकन्या समृद्धि योजना: अब गरीब की पहुंच में आई, नया फैसला | SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA NEW FETCHER

22 July 2018

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA) में सालाना न्यूनतम जमा राशि (YEARLY MINIMUM DEPOSIT LIMIT) की सीमा को 1,000 रुपये से घटाकर 250 रुपये कर दिया है । सरकार के इस कदम से पॉलिसी (POLICY) लेने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। गर्ल चाइल्ड (GIRL CHILD) के नाम पर इस सेविंग स्कीम (SAVING SCHEME) को मोदी सरकार के कार्यकाल में शुरू किया गया है। सरकार ने सुकन्या समृद्धि अकाउंट रूल्स, 2016 (SUKANYA SAMRIDDHI ACCOUNT RULES) में संशोधन कर दिया है, इसके मुताबिक अब 250 रुपये सालाना जमा करके भी पॉलिसी ली जा सकती है। 

बता दें कि 2018-19 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि यह स्कीम मोदी सरकार की बड़ी सफलताओं में से एक है। जेटली ने बजट में कहा था कि नवंबर 2017 तक इस स्कीम के तहत 1.26 करोड़ खाते खुलवाए गए हैं और इनमें 19,183 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। पीपीएफ एवं अन्य छोटी बचत योजनाओं की तरह इस स्कीम की ब्याज दर भी तिमाही आधार पर तय होती है। 

जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए इस स्कीम की ब्याज दर 8.1 फीसदी तय की गई है। स्कीम के मुताबिक गर्ल चाइल्ड की 10 साल तक की आयु तक उसके कानूनी अभिभावक या माता-पिता उसके नाम पर अकाउंट खुलवा सकते हैं। सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच और सरकारी बैंक में अकाउंट खुलवाया जा सकता है। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week