MAKE MY TRIP: सेवा में कमी की दोषी, फोरम ने जुर्माना ठोका | BUSINESS NEWS

27 July 2018

अंबाला सिटी/हरियाणा। भारत में पर्यटकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनी MAKE MY TRIP एक मामले में ग्राहक के साथ चीटिंग करने का मामला सामने आया है। उपभोक्ता फोरम ने कंपनी को सेवा में कमी का दोषी पाया है एवं 15 हजार रुपए जुर्माना लगाया। ग्राहक ने MAKE MY TRIP पर आरोप लगाया था कि कंपनी से उसने मसूरी के होटल में 2 रुम बुक करवाए थे परंतु कंपनी ने बिना सूचना के बुकिंग कैंसिल कर दी।  

अंबाला छावनी निवासी अनिल गंभीर ने 12 अप्रैल 2017 को मोबाइल से मेक मॉय ट्रिप कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल से उत्तराखंड के मसूरी में 2 कमरे बुक करवाए थे। कंपनी ने इसके लिए ग्राहक से 24 हजार 111 रुपये ले लिए और 14 अप्रैल के लिए ग्राहक की बुकिंग कंफर्म कर दी। कंपनी द्वारा बकायदा अनिल के मोबाइल पर मेसेज भेजकर बुकिंग कंफर्म की गई और उन्हें कस्टमर बुकिंग आईडी भी जारी की गई, लेकिन जब अनिल गंभीर अपने परिवार के साथ मंसूरी पहुंचे तो होटल में जाकर उन्हें पता चला कि उनकी बुकिंग कैंसिल कर दी गई है। 

उन्होंने जब मेक मॉय ट्रिप के कस्टमर केयर नंबर पर फोन किया तो कंपनी के अधिकारी द्वारा उन्हें आश्वासन मिला कि उनके पैसे वापस कर दिए जाएंगे और उनकी बुकिंग किसी अन्य होटल में बिलकुल फ्री कर दी जाएगी। उसके बाद अधिकारी ने उन्हें फोन करके एक अन्य होटल का नाम बताया और वहां पर उनकी फ्री बुकिंग करवाए जाने का दावा किया गया, लेकिन जब अनिल अपने परिवार के साथ उस होटल में पहुंचे तो उस होटल के स्टाफ ने भी उनकी बुकिंग होने से इंकार कर दिया।

उपभोक्ता फोरम में अनिल की तरफ से अधिवक्ता अनुभव गोयल को पेश हुए और उन्होंने फोरम के पीठासीन अधिकारी को बताया कि कंपनी द्वारा उन्हें धोखा दिया गया है और ग्राहक सेवाओं का उल्लंघन किया गया है। हालांकि कंपनी द्वारा ग्राहक के बुकिंग के पैसे वापस कर दिए गए हैं, लेकिन इससे उपभोक्ता व उसके परिवार को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। फोरम ने शिकायतपक्ष की दलीलों को जायज ठहराते हुए कंपनी को 10 हजार रुपये 9 प्रतिशत ब्याज दर सहित ग्राहक को और पांच हजार रुपये अदालती खर्च सहित कुल 15 हजार रुपये बतौर हर्जाना अदा करने के आदेश दिए हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->