HARDA: पटवारी सस्पेंड, DHAR: सभी CEO जनपद को नोटिस, KHANDWA: 3 BANK मैनेजर तलब | MP NEWS

Saturday, July 7, 2018

भोपाल। मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई प्रशासनिक कार्रवाईयों में आज हरदा जिले में पटवारी विशाल सिंह राजपूत को सस्पेंड कर दिया गया। धार जिले में सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। खंडवा में कलेक्टर ने 3 बैंक मैनेजर्स को कलेक्टर कोर्ट में तलब कर लिया है। तीनों पर आरोप है कि उन्होंने प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना में प्रगति दर्ज नहीं कराई जबकि इसके लिए कई बार निर्देशित किया गया। धार में एक पंचायत सचिव को भी नोटिस दिया गया है। 

हरदा में पटवारी सस्पेंड

हरदा में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व टिमरनी श्री पी.के. पाण्डेय ने मूंग सत्यापन कार्य में लापरवाही एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन न करने पर आदेश जारी कर हल्का पटवारी दूधकच्छ तहसील रहटगांव श्री विशालसिंह राजपूत को मध्यप्रदेश सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 का उल्लंघन करने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलंबन अवधि में श्री राजपूत का मुख्यालय तहसील कार्यालय टिमरनी होगा।

धार में सभी जनपद पंचायत सीईओ को नोटिस जारी 

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिले के समस्त जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा शासन के निर्देशो का पालन नही करने पर शोकाज नोटिस जारी किये है। इन मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे 9 जुलाई 2018 को समक्ष में अपना जवाब प्रस्तुत करे। स्मरण रहे कि इन अधिकारियों को दिव्यांगजनो को यूनिवर्सल आईडी कार्ड जनरेट करने व नवीन निःशक्तता प्रमाण पत्र यू.डी.आई.डी के पोर्टल के माध्य से जारी करने के लिए निर्देश दिये गये थे। इन निर्देशो का कड़ाई से पालन नही किया गया।  

धार में पंचायत सचिव को नोटिस

धार में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर के चौधरी ने जनपद पंचायत नालछा की ग्राम पंचायत सराय के सचिव श्री सुखराम वर्मा को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में रूचि न लेने तथा अपने दायित्व निर्वहन न करने पर कारण शोकाज नोटिस जारी किया है। उन्हे 18 जुलाई को समक्ष में उपस्थित होकर जवाब देने के निर्देश दिये है। 

खंडवा में 3 बैंक मैनेजर्स कलेक्टर कोर्ट में तलब

प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना में प्रगति लाने के बार-बार के निर्देशों के बावजूद उल्लेखनीय प्रगति न होने पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री विशेष गढ़पाले ने जिले के बैंकों के 3 शाखा प्रबंधकों को जिला दण्डाधिकारी न्यायालय में उपस्थित होकर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए नोटिस जारी किया है। जिन 3 शाखा प्रबंधकों के नोटिस जारी किया गया है उनमें नर्मदा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक शाखा बघमार, पंजाब नेशनल बैंक शाखा प्रबंधक पुनासा तथा बैंक ऑफ इण्डिया शाखा प्रबंधक बोरगांव बुर्जुग शामिल है। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र ने बताया कि इन शाखा प्रबंधकों द्वारा ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण के अंतर्गत प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना में प्रगति लाने के लिए कलेक्ट्रेट व विकासखण्ड स्तर पर आयोजित बैठकों में निर्देश दिए गए थे। श्री नागेन्द्र ने बताया कि भारत सरकार द्वारा चिन्हित देश के 115 आकांक्षी जिलों में खण्डवा जिला भी शामिल है तथा इन जिलों में प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा योजनाओं में प्रगति की समीक्षा भारत सरकार के वरिष्ट अधिकारी लगातार कर रहे है। साथ ही जिला व विकासखण्ड स्तरीय बैंकर्स की बैठक में भी सभी बैंकर्स को लगातार निर्देश दिए जा रहे थे, लेकिन इन सब के बावजूद इन बैंक शाखा प्रबंधकों द्वारा रूचि न लिए जाने पर यह कार्यवाही कलेक्टर श्री गढ़पाले ने की। तीनों शाखा प्रबंधकों को 9 जुलाई को अपरान्ह 3 बजे कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी न्यायालय में उपस्थित होकर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के आदेश जारी किए गए है। इस आदेश का पालन न करने पर संबंधित के विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week