AICC में महिला यौन उत्पीड़न की सुनवाई के लिए समिति ही नहीं है | NATIONAL NEWS

Sunday, July 8, 2018

नई दिल्ली। कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013 के तहत ऐसे सभी संगठन या संस्थान जिनमें 10 से अधिक कर्मचारी हैं, आंतरिक शिकायत समिति गठित करने के लिए बाध्य हैं लेकिन एआईसीसी में ऐसी कोई समिति नहीं बनाई गई है। यह जानकारी कांग्रेस आईटी सेल की उसी पूर्व सदस्य ने दी जिसने अपने वरिष्ठ अधिकारी चिराग पटनायक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। पीड़िता ने बताया कि इससे पहले उसने कांग्रेस आईटी सेल प्रमुख दिव्या स्पंदना को भी मामले की जानकारी दी और कार्रवाई के लिए गुहार लगाई लेकिन उन्होंने भी उनकी एक न सुनी। पीड़िता ने राहुल गांधी को भी लिखित में शिकायत भेजी परंत कोई कार्रवाई नहीं की गई। विवश होकर पीड़िता ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई।

मेरी तरफ पैर करके बैठता था
उन्होंने कहा कि मैंने कांग्रेस में कई लोगों के साथ काम किया, कई पुरुष कर्मचारियों के साथ भी काम किया लेकिन आरोपी चिराग का व्यवहार बाकी सबसे अलग था। वो टेबल पर मेरे सामने पैर करके बैठते थे, इससे अपमान महसूस होता था। उन्होंने मुझे गलत तरीके से छुआ था। यही नहीं, वो अक्सर जबरदस्ती मेरे नजदीक आने की कोशिश करते थे, मेरे पर्सनल स्पेस में घुसने की कोशिश करते थे।

कांग्रेस में यौन प्रताड़ना की शिकायत करने का कोई माध्यम ही नहीं
पीड़िता ने बताया कि इन सब कारणों से वो मानसिक रूप से परेशान हो गई थी और कांग्रेस आईटी सेल में ऐसा कोई संगठन नहीं था जो इस मामले की सुनवाई कर सके या जहां इसकी शिकायत की जा सके। इसके बाद सोशल मीडिया चेयरपर्सन को भी इस बारे में बताया। पीड़िता ने कहा कि उन्होंने राहुल गांधी को भी मेल भेजा था, लेकिन उन्होंने आज तक इसका कोई जवाब नहीं दिया।

बता दें कि इस मामले में पुलिस को मिली शिकायत के बाद नार्थ एवेन्यू थाने में छेड़छाड़ और घूरने का मामला दर्ज किया हुआ है। दिल्ली पुलिस के अनुसार, पीड़ित युवती कांग्रेस के सोशल मीडिया में काम करती है। उसने ई-मेल के द्वारा दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक को मामले की जनाकारी दी। जिसके बाद मामला दर्ज किया गया। शिकायत में पीड़िता ने बताया कि सोशल मीडिया में काम करने वाला चिराग पटनायक उसके साथ छेड़छाड़ करता था। उसके हाथ को पकड़ता था और मोबाइल को लेने के बहाने छेड़छाड़ करता था। मौका लगते ही आरोपी उसके साथ अश्लील हरकतें करता था।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week