मप्र: सूचना का अधिकार हेल्पलाइन शुरू, फेसबुक पर पूछिए सवाल

13 June 2018

भोपाल। सूचना के अधिकार के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मप्र राज्य सूचना आयोग में नई पहल हुई है। इसके तहत नागरिक व सूचना के अधिकार के क्रियान्वयन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी राज्य सूचना आयुक्त आत्मदीप से फोन पर या फेसबुक पेज पर या व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर सूचना के अधिकार के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान सूचना का अधिकार अधिनियम और मप्र सूचना का अधिकार (फीस व अपील) नियम 2005 के प्रावधानों के बारे में आवश्यक जानकारी देने के साथ सवालों के जवाब भी दिए जाएंगे। इसके लिए हर हफ्ते के अंतिम कार्यदिवस (शुक्रवार/शनिवार) पर अपरान्ह 4 से 5 बजे का समय नियत किया गया है। 

सूचना आयुक्त आत्मदीप ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य सबके लिए हितकारी सूचना के अधिकार के क्रियान्वयन की स्थिति को बेहतर बनाना है। इसके लिए यह सुविधा शुरू करने के अलावा उनके द्वारा विभिन्न जिलों के दौरे कर गैर सरकारी संस्थाओं व संस्थानों के कार्यक्रमों में सूचना के अधिकार से संबंधित जानकारी दी जा रही है। जिलों में अपीलीय अधिकारियों, लोक सूचना अधिकारियों व अन्य संबंधित लोकसेवकों की कार्यशालाएं भी आयोजित की जा रही हैं। साथ ही, भोपाल कोर्ट में और जिलों में कैंप कोर्ट लगाकर अपीलों की सुनवाई के दौरान भी सभी पक्षकारों की काउंसलिंग की जा रही है। 

आयुक्त के अनुसार इन सब प्रयासों की जरूरत इसलिए पड़ी है क्योंकि सूचना का कानून लागू हुए 12 बरस से ज्यादा अरसा गुजर जाने के बाद भी ज्यादातर वर्गों के लोगों को इस महत्वपूर्ण संवैधानिक अधिकार के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है। नतीजे में देश व प्रदेश की एक चौथाई आबादी भी सूचना के अधिकार का उपयोग नहीं कर रही है। इस मामले में महिला, बीपीएल व ग्रामीण वर्गोें के लोग सबसे पीछे हैं। प्रचार, प्रसार, प्रशिक्षण व जन जागरूकता में कमी के कारण ये हालात बने हैं। इस स्थिति को बदलने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जाने की आवष्यकता है। खासकर इसलिए क्योंकि सूचना का अधिकार जनता को और सशक्त बनाने के पुनीत ध्येय से दिया गया है। 

यह एक ऐसा मौलिक अधिकार है जो सार्वजनिक व्यवस्था में शुचिता व पारदर्शिता सुनिश्चित करने और लोकसेवकों में जनता के प्रति जवाबदेही को बढ़ावा देने का प्रभावी उपकरण सिद्ध हो रहा है। इस ताकतवर और असरदार अधिकार का सदुपयोग कर नागरिक और लोकसेवक, भ्रष्टाचार व अनियमितताओं से मुक्त एवं जनता के प्रति उत्तरदायी सुशासन को सुनिश्चित करने और लोकतंत्र को स्वस्थ व सुदृढ़ बनाने में अपना योगदान कर सकते हैं। इसलिए सभी संबंधितों की ओर से ऐसी कोशिशें होनी चाहिए कि सूचना के अधिकार की पहुंच ज्यादातर नागरिकों तक हो।

आयुक्त ने आशा जताई कि लोकसेवकों सहित तमाम तबकों के लोगों को सूचना के अधिकार से संबंधित जिज्ञासाओं का उत्तर पाने के लिए फोन पर/फेसबुक पेज पर/व्यक्तिगत रूप से संपर्क करने की शुल्क रहित आसान सुविधा उपलब्ध होने से सभी पक्ष लाभान्वित होंगे। आवश्यकता होने पर यह सुविधा रोजाना मुहैया कराई जा सकेगी और फेसबुक लाईव पर भी संवाद किया जा सकेगा। 

Madhya Pradesh Rajya Suchna Aayog- Suchna Bhavan

CONTACT DAY - हर हफ्ते का अंतिम कार्यदिवस (शुक्रवार/शनिवार)
CONTACT TIME -  दोपहर बाद 4 से 5 बजे
CONTACT NUMBER -   0755 -2556873
ADDRESS -  भूतल, सूचना भवन (पर्यावास के पीछे) अरेरा हिल्स, भोपाल
फेसबुक पेज -  https://www.facebook.com/aatmdeepRTI
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें 
MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए
(यहां क्लिक करें)
प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->