उत्तराखंड में 4 जगह बादल फटा, दिल्ली में तेज आंधी, 2 राज्यों पर खतरा

नई दिल्ली। उत्तराखंड में एक बार फिर प्रकृति ने अपना विकराल रूप दिखाया है। शुक्रवार शाम उत्तराखंड में उत्तरकाशी, टिहरी समेत चार जगह बादल फटा है। जिसके बाद मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। हालात को देखते हुए उत्तराखंड में मौजूद ITBP को अलर्ट पर रखा गया है। इधर दिल्‍ली में भी तेज आंधी देखने को मिली है। दिल्‍ली में शुक्रवार शाम को धूल भरी आंधी चली। इसकी वजह से कई इलाकों में पेड़ टूट गए। बता दें, इससे पहले भी मौसम विभाग आंधी को लेकर कई बार अलर्ट जारी कर चुका है।

उत्तराखंड में बचाव दल रवाना

बादल फटने की घटना के बाद बचाव दल की पांच टीमों को उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में भेज दिया गया है। आंधी तूफान से यमुनाघाटी में बिजली गुल हो गई है। उत्तराखंड में बादल फटने की घटना के बाद राजधानी दिल्ली में भी अचानक मौसम ने करवट बदली। देर शाम दिल्ली-एनसीआर में तेज धूल भरी आंधी चलने लगी।

इलाके में ब्लैक​आउट, कहां क्या हुआ पता नहीं

बादल फटने के बाद उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तेज बारिश हो रही है। शाम से ही आसपास के इलाके में तेज हवाएं चल रही हैं। उत्तरकाशी, टिहरी के अलावा पौड़ी और बालाकोट भी बादल फटा है। इन इलाकों में SDRF की टीम को रवाना कर दिया गया है।

दिल्ली में बिजली गुल, पेड़ गिरे, जनजीवन अस्त व्यस्त


इधर तेज आंधी तूफान के कारण दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बिजली चली गई। तेज आंधी के कारण कई जगह पेड़ टूटकर सड़क पर गिर पड़े हैं। हालांकि, अभी किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-NCR समेत पानीपत, मुजफ्फरनगर, गनौर, बरौत, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, हापुड़, बिजनोर, गढ़मुक्तेशर, बुलंदशहर, सियाना व आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। वहीं, इनमें से कई क्षेत्रों में धूल भरी आंधी भी चलेगी। बता दें, पिछले दिनों उत्‍तर भारत में आंधी-तूफान ने काफी तबाही मचाई है। 

राजस्थान और मध्यप्रदेश भी खतरे में


मौसम विभाग के मुताबिक, गर्मी के मौसम में यह बदलाव होता ही है लेकिन इस बार पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और राजस्थान और मध्यप्रदेश के ऊपर चक्रवाती हालात बनने से मौसम लगातार खराब हो रहा है। मौसम विज्ञान की भाषा में इसे लोकल क्लाउड सेल कहते हैं। कई बार एक से दो घंटे में ही आंधी तूफान का रूप ले लेता है। पूरे उत्तर भारत में ये स्थिति कई राज्यों में बन रही है।
BHOPAL SAMACHAR | HINDI NEWS का 
MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए 
प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !