मंदसौर में गोलियां तो पुलिस ने ही चलाईं थीं, लेकिन वो निर्दोष है: जैन आयोग की रिपोर्ट

भोपाल। मध्यप्रदेश में किसान आंदोलन के दौरान 6 जून 2017 को हुए मंदसौर गोलीकांड की जांच के लिए गठित किए गए जैन आयोग ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। सूत्रों का कहना है कि आयोग ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि गोलियां पुलिस ने ही चलाईं थीं परंतु पुलिस निर्दोष है। आयोग ने इसके लिए घटना के दिन की परिस्थितियों का विस्तार से विवरण किया है। रिपोर्ट अभी सार्वजनिक नहीं की गई है। बता दें कि इस मामले में कलेक्टर ने स्पष्ट कहा था कि यह गोली चालान उनके आदेश पर नहीं हुआ। पुलिस कर्मचारियों ने भी बयान दिए थे कि हम गोली नहीं चला रहे थे, किसान बंदूक छीनने लगे तो गोलियां चल गईं। इस घटना में 6 किसान मारे गए थे। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिपोर्ट मुख्य सचिव को सौंपी गई है। मुख्य सचिव कार्यालय ने इसे सामान्य प्रशासन विभाग को दिया और उसने अब गृह विभाग को भेज दिया है। गृह विभाग इसे कैबिनेट में प्रस्तुत करेगा। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद ही इसे विधानसभा के पटल पर रखा जा सकेगा। 25 जून से शुरू हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र में इसके पटल पर रखे जाने की संभावना कम जताई जा रही है।

पिछले साल किसान आंदोलन के दौरान किसान इतने हिंसक हो गए कि सरकार को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए। आंदोलन में छह किसानों की जान चली गई थी। उसके बाद देश भर में बवाल मच गया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गोलीकांड की घटना की जांच के लिए जस्टिस जेके जैन आयोग का गठन कर तीन माह में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे। न्यायिक आयोग को पता करना था कि पुलिस फ़ायरिंग सही थी या नहीं। यदि नहीं तो फिर फ़ायरिंग के लिए गुनहगार कौन है। इसके बाद जैन आयोग का कार्यकाल लगातार बढ़ता रहा।
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !