ये 5 तरह के इंश्योरेंस हर आदमी को फ्री मिलते हैं

08 June 2018

प्रवीण द्विवेदी। अगर आप दिन-रात खूब मेहनत करते हैं, तो जाहिर तौर पर आप काम से थोड़ा ब्रेक भी चाहेंगे। इसीलिए आप वैकेशन प्लान करते हैं। मान लीजिए आपने अपनी ट्रिप के लिए फ्लाइट बोर्ड कर ली है और आपकी फ्लाइट कुछ घंटों बाद अपने गंतव्य पर पहुंच जाती है, लेकिन वहां जाकर आपको मालूम चलता है कि आपका लगेज तो आपके गंतव्य तक पहुंचा ही नहीं। ऐसे में क्या होगा? आपका सारा मूड खराब हो जाएगा। इस तरह का अनुभव दिल दुखाने वाला होता है लेकिन अगर आप कुछ जानकारी रखेंगे तो आप अपने इस दर्द को कुछ कम कर सकते हैं।

आपको मालूम होना चाहिए कि आपके एयर टिकट के साथ भी कुछ इंश्योरेंस कवर आपको उपलब्ध करवाए जाते हैं। इस तरह के इंश्योरेंस कवर एयरलाइन को जवाबदेह बनाते हैं कि वो आपके सामान में हुए किसी भी प्रकार के नुकसान होने की सूरत में आपको मुआवजा दे। ऐसी सूरत में आपको शिकायत जरूर दर्ज करानी चाहिए और आगे की प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसे ही कुछ इंश्योरेंस कवर के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं जो मुफ्त में उपलब्ध होते हैं।

LPG सिलेंडर पर मिलता है 40 से 50 लाख तक का INSURANCE

एलपीजी सिलेंडर से दुर्घटना होना सामान्य बात नहीं है लेकिन लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि ऐसा होने की सूरत में वो संपत्ति और शरीर को हुए नुकसान के एवज में इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। आमतौर पर गैस एजेंसियां ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं देती हैं। एचपीसीएल की वेबसाइट के मुताबिक सभी रजिस्टर्ड एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ता इस तरह की दुर्घटना होने की सूरत में इंश्योर्ड होते हैं। गैस सिलेंडर पर मिलने वाले इंश्योरेंस का कवर 40 से 50 लाख तक होता है। सभी रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को पंजीकृत आवास पर गैस सिलेंडर के कारण दुर्घटना की सूरत में बीमा कवर की सुविधा दी जाती है। इसके कवर में परिवार के सभी सदस्य आते हैं।

BANK DEPOSIT पर 1 लाख का INSURANCE

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके बैंक में जमा रकम भी इंश्योर्ड होती है जिसकी कवर साइज 1 लाख रुपये तक होती है। हालांकि यह कभी कभी न के बराबर होती है। लेकिन कहते हैं न कि कुछ न होने से कुछ होना बेहतर होता है। आपको उस वक्त राहत मिल सकती है जब बैंक डिफॉल्ट करते हैं और आपको मालूम चलता है आपकी बैंक में जमा राशि का 1 लाख का बीमा फ्री में उपलब्ध होता है। यानी बैंक के सेविंग अकाउंट, फिक्स्ड अकाउंट, करेंट अकाउंट और रेकरिंग अकाउंट के डिपाजिट इसके दायरे में आते हैं। यह इंश्योरेंस कवर डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (डीआईसीजीसी) जो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ही एक सहायक कंपनी है की ओर से दिया जाता है।

MOBILE PHONE INSURANCE

आपके मोबाइल फोन पर भी इंश्योरेंस कवर उपलब्ध करवाया जाता है और इसका कवर साइज फोन के मॉडल पर निर्भर करता है। इसके अंतर्गत बीमा कंपनियां खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से स्मार्टफोन के लिए ग्रुप कवर प्रदान करती हैं। मोबाइल इंश्योरेंस का दायरा एक बार फिर से बढ़ रहा है। लेकिन प्रस्तावित कवर में आकस्मिक क्षति और चोरी को शामिल नहीं किया जाता है। टाटा एआईजी सिम बीमा प्रदान करती है जिसमें सिम को खोने या चोरी होने पर या फिर दुरुपयोग के खिलाफ कवर दिया जाता है। ऐसी सूरत में कंपनी की ओर से क्षतिपूर्ति की जाती है।

COMPANY DEPOSIT पर भी मिलता है फ्री INSURANCE कवर: 

आपको मालूम होना चाहिए कि कंपनी डिपॉजिट पर भी फ्री इंश्योरेंस कवर की सुविधा मिलती है। इसका दायरा 20,000 रुपये तक होता है। कंपनी एक्ट 2013 के मुताबिक जो कि 1 अप्रैल 2014 से ही प्रभावी हो चुका है, कंपनियों को कॉर्पोरेट जमा के लिए 20,000 रुपये तक का बीमा कवर खरीदना होता है। ऐसा न होने की सूरत में उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। हालांकि कंपनियों को इसमें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है क्योंकि आमतौर पर बीमा कंपनिया इस तरह का कवर उपलब्ध नहीं करवाती हैं।

AIR TRAVEL पर भी मिलता है INSURANCE कवर: 

आपको शायद ही पता हो लेकिन आपके एयर ट्रैवल पर भी इंश्योरेंस कवर मिलता है, जिसका साइज इंश्योरर के आधार पर अलग अलग हो सकता है। अधिकांश कंपनियां लीगल लायबिलिटी (कानूनी देयता) कवर प्रदान करती हैं जिसके अंतर्गत यात्रियों को सामान की हानि के लिए मुआवजा दिया जाता है। एयर इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक, "सामान की क्षति या हानि होने की सूरत में, निर्धारित करार के अनुसार दावों का निपटारा किया जाएगा। वारसॉ कन्वेंशन (करार) के अनुसार, मुआवजे की गणना 20 डॉलर प्रति किलो की दर से की जाती है। मॉन्ट्रियल कन्वेंशन के तहत सामान/हानि/ सामान पहुंचने में देरी के लिए अधिकतम मुआवजा प्रति यात्री 1,000 एसडीआर है।
BHOPAL SAMACHAR | HINDI NEWS का 
MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए 
प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...